America नहीं ये है दुनिया की सबसे Educated Country, जानिए क्या है भारत का पायदान
Advertisement

America नहीं ये है दुनिया की सबसे Educated Country, जानिए क्या है भारत का पायदान

World Most Educated Country: अगर आपसे पूछा जाए की दुनिया में सबसे अधिक पढ़ा लिखा देश कौन सा है तो जरूर आपका जबाव अमेरिका या ब्रिटेन होगा लेकिन आपको बता दें कि इस लिस्ट में कई देश ऐसे हैं जिन्होंने अमेरिका और ब्रिटेन को भी पछाड़ दिया है.

 

फाइल फोटो

Most Educated Country: मौजूदा दौर में पढ़ाई लिखाई को लेकर जागरूकता बढ़ती जा रही है. हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छे से पढ़ाई करे. कई देशों में बच्चों की शिक्षा के लिए सरकार भी पूरी तरह से सहयोग करती है. सभी कोशिशों के बीच दुनिया एजुकेशन को लेकर कितना रास्ता तय कर पाई इसी से जुड़ी एक लिस्ट जारी की गई है. इस लिस्ट में कौन से देश कितने पढ़े लिखे हैं. इसी चीज की रैकिंग की गई है. इस लिस्ट को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने जारी किया है जिसे शिक्षा रिपोर्ट कहा गया है. अगर आपसे पूछा जाए की सबसे अधिक पढ़ा लिखा देश कौन सा है तो जरूर आपका जबाव अमेरिका या ब्रिटेन होगा लेकिन आपको बता दें कि इस लिस्ट में कई देश ऐसे हैं जिन्होंने अमेरिका और ब्रिटेन को भी पछाड़ दिया है.

इस देश में हैं सबसे ज्यादा पढ़े लिखे लोग

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) द्वारा जारी की गई शिक्षा रिपोर्ट में कनाडा को सबसे एजुकेटेड देश बताया गया है. यहां पर 59.96 फीसदी आबादी एजुकेटेड है. वहीं दूसरा नंबर जापान का है जहां पर 52.68 फीसदी आबादी एजुकेटेड है. तीसरा पायदान हासिल किया है लक्जमबर्ग ने. यहां पर 51.31 फीसदी आबादी एजुकेटेड है. अमेरिका की बात की जाए तो इसे लिस्ट में 6वां स्थान मिला है और ब्रिटेन को 8वां स्थान दिया गया है. अमेरिका से ऊपर लिस्ट में दक्षिण कोरिया चौथे नंबर पर है और इजरायल ने लिस्ट में 5वां स्थान हासिल किया है. ब्रिटेन से ऊपर 7वें नंबर पर आयरलैंड ने कब्जा किया है. आपको बता दें कि भारत टॉप 10 में कहीं भी जगह हासिल नहीं कर सका.

क्या है इंडिया का स्टेटस

OECD की रिपोर्ट की मानें तो भारत की सिर्फ 20.4 फीसदी आबादी ही कॉलेज-यूनिवर्सिटी या फिर वोकेशनल कोर्स में दाखिला लेकर कोर्स पूरा कर पाई है. आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरी दुनिया में यह आंकड़ा 39 फीसदी आबादी है जिसने यूनिवर्सिटी और कॉलेज लेवल पर पढ़ाई की है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news