North Korea Japan Tension: उत्तरी कोरिया ने जापान के ऊपर से दागी मिसाइल, किशिदा का अलर्ट, कुछ इलाकों में ट्रेन संचालन बंद
topStorieshindi

North Korea Japan Tension: उत्तरी कोरिया ने जापान के ऊपर से दागी मिसाइल, किशिदा का अलर्ट, कुछ इलाकों में ट्रेन संचालन बंद

Alert in Japan: जापान के सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने कहा कि मिसाइल ने लगभग 4,000 किमी (2,485 मील) के लिए उड़ान भरी और हवा में लगभग 22 मिनट के बाद प्रशांत महासागर में गिरने से पहले 1,000 किमी (621 मील) की ऊंचाई तक पहुंची. इसे चीन के साथ लगी सीमा से छोड़ा गया था.

North Korea Japan Tension: उत्तरी कोरिया ने जापान के ऊपर से दागी मिसाइल, किशिदा का अलर्ट, कुछ इलाकों में ट्रेन संचालन बंद

North Korea and Japan Conflict: रूस और यूक्रेन युद्ध जारी है, चीन और ताइवान का संकट खत्म नहीं हुआ कि इन सबके बीच अब उत्तर कोरिया ने न सिर्फ जापान बल्कि पूरी दुनिया की टेंशन बढ़ा दी है. दरअसल, उत्तर कोरिया ने प्रशांत महासागर में जापान के ऊपर से बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. यह 10 दिनों में उसका पांचवां बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट है. ऐसे में अब माना जा रहा है कि वह अपने पहले परमाणु हथियार का परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है. वहीं उत्तर कोरिया की इस हरकत के बाद जापान ने अपने लोगों को अलर्ट जारी किया है.

सुरक्षित जगह जाने की सलाह

रिपोर्ट के मुताबिक, जापानी कोस्ट गार्ड और दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ द्वारा खोजी गई मिसाइल के बाद से सरकार ने उत्तरी जापान में चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित जगह में शरण लेने की सलाह दी है. उत्तर-पूर्वी होक्काइडो और आओमोरी क्षेत्रों में ट्रेन सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है.

जापान के पीएम ने की निंदा

योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने उत्तर कोरिया की इस हरकत की निंदा की है, जबकि दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने लॉन्च के बाद करारे जवाब की चेतावनी दी है. इसके अलावा दोनों देश के नेताओं ने अपने-अपने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषदों की बैठकें भी बुलाईं हैं.

चीन की सीमा की तरफ से दागी गई मिसाइल

जापान के सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने कहा कि मिसाइल ने लगभग 4,000 किमी (2,485 मील) के लिए उड़ान भरी और हवा में लगभग 22 मिनट के बाद प्रशांत महासागर में गिरने से पहले 1,000 किमी (621 मील) की ऊंचाई तक पहुंची. इसे चीन के साथ लगी सीमा के पास उत्तर से लॉन्च किया गया था.

संयुक्त सैन्य अभ्यास से नाराज है उत्तरी कोरिया

इस मामले में दक्षिण कोरिया की सेना का कहना है कि उसने एक संदिग्ध मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का पता लगाया है जो आज सुबह लगभग 7:23 बजे जगंग प्रांत के मुप्योंग-री क्षेत्र से लॉन्च की गई और पूर्वी दिशा में जापान के ऊपर से गुजरी. बता दें कि उत्तरी कोरिया ने जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास का विरोध किया था और तभी से उसने मिसाइल टेस्ट तेज कर दिया है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news