जापान में मार दिए गए हैं सैंकड़ों सुअर, जानिए क्‍या है इसकी वजह
Advertisement

जापान में मार दिए गए हैं सैंकड़ों सुअर, जानिए क्‍या है इसकी वजह

कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मध्य जापान के एक फार्म में अत्यधिक संक्रामक बीमारी फैलने के बाद गत सप्ताह 80 सुअरों की मौत हो गई. जांच में इस बीमारी के लिए नकारात्मक नतीजे देखे गए.

(फाइल फोटो)

तोक्यो : जापान 25 साल से अधिक समय बाद पहली बार सुअरों में हैजा की बीमारी से जूझ रहा है. वहां 600 से ज्यादा पशुओं को मार दिया गया है और सुअर के मांस का निर्यात रोक दिया है. कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मध्य जापान के एक फार्म में अत्यधिक संक्रामक बीमारी फैलने के बाद गत सप्ताह 80 सुअरों की मौत हो गई. जांच में इस बीमारी के लिए नकारात्मक नतीजे देखे गए.

इसके बाद की गई जांच में पॉजिटिव नतीजे आए, जिससे फार्म में 610 सुअरों को मारना पड़ा. उन्होंने कहा, ‘‘हम वहां पशुओं की जांच कर रहे हैं और फार्म में फैला संक्रमण हटा रहे हैं.’’ कृषि मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सरकार ने संक्रमण के संभावित मार्गों का विश्लेषण करने के लिए विशेषज्ञों का एक दल गठित किया है. जापान ने इस बीमारी के फैलने की पुष्टि होने के बाद सुअर के मांस का निर्यात रोक दिया है. यह बीमारी एशिया, यूरोप और लातिन अमेरिका के कई हिस्सों में फैल रही है.

fallback

उधर, जापानी अधिकारियों ने बताया है कि पिछले सप्ताह जापान के होक्काइदो के उत्तरी द्वीप में आये एक शक्तिशाली भूकंप में 40 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है. होक्काइदो सरकार ने रविवार को बताया कि दो लोग अब भी लापता हैं और एक अन्य व्यक्ति का कोई महत्वपूर्ण संदेश नहीं मिला है. राहत एवं बचाव कार्यकर्ता अत्सुमा शहर में हुये कई भूस्खलनों के बाद घरों के मलबे और गंदियों में बचे हुये लोगों की तलाश करने के काम में लगे हुये हैं.

प्रधानमंत्री शिंजो अाबे भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित इलाके साप्पोरो का दौरा किया. गुरुवार को 6.7 तीव्रता का भूकंप आया था जिसके कारण पूरे होक्काइदो में बिजली और ट्रेन सेवा प्रभावित हुई.

Trending news