अमेरिका में नहीं थम रहा खसरे का कहर, अब तक सामने आए 1,000 से ज्यादा मामले
Advertisement

अमेरिका में नहीं थम रहा खसरे का कहर, अब तक सामने आए 1,000 से ज्यादा मामले

स्वास्थ्य और मानव सेवा (एचएचएस) मंत्री एलेक्स अजर ने एक बयान में बताया कि खसरे जैसी रोकथाम योग्य बीमारी का 1,000 वां मामला परेशान करने वाली एक चेतावनी है. यह अहसास कराती है कि लोग टीकों को सुरक्षित समझें, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है. 

देश को 2000 में खसरा मुक्त घोषित किए जाने के बाद पहली बार इसके इतने अधिक मामले सामने आए हैं.

वाशिंगटन: अमेरिका में इस साल खसरे के मामलों की संख्या 1,001 हो गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. साथ ही उन्होंने टीकाकरण के बारे में गलत सूचना के प्रसार को रोकने का संकल्प भी जताया.

कुछ ही दिन पहले अमेरिकी अधिकारियों ने ऐलान किया था कि अगर वर्तमान प्रकोप जारी रहता है तो अमेरिका के लिए इस संक्रामक श्वसन रोग का उन्मूलन मुश्किल हो सकता है. स्वास्थ्य और मानव सेवा (एचएचएस) मंत्री एलेक्स अजर ने एक बयान में बताया कि खसरे जैसी रोकथाम योग्य बीमारी का 1,000 वां मामला परेशान करने वाली एक चेतावनी है. यह अहसास कराती है कि लोग टीकों को सुरक्षित समझें, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है. 

अजर ने इस स्थिति से निपटने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभागों और स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराने वालों को समर्थन देने के अपने प्रयासों को जारी रखने का संकल्प जताया. साथ ही उन्होंने इस बीमारी का प्रकोप रोकने और टीकों के बारे में गलत सूचना का प्रसार रोके जाने को अंतिम लक्ष्य रखा.

लाइव टीवी देखें

उन्होंने कहा कि हम इसे पर्याप्त नहीं कह सकते. टीके सुरक्षित और अत्यंत प्रभावकारी उपाय हैं जो इस बीमारी को न केवल रोक सकते हैं बल्कि इसके वर्तमान प्रसार को भी खत्म कर सकते हैं. इससे पहले, 1992 में साल भर में खसरे के 963 मामले सामने आए थे. लेकिन 2019 में छह माह से भी कम समय में इस बीमारी के 1,001 मामलों की खबर है.

Trending news