माइक्रोसॉफ्ट: बिल गेट्स पर लगे यौन उत्पीड़न आरोपों की जांच होगी सार्वजनिक
Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट: बिल गेट्स पर लगे यौन उत्पीड़न आरोपों की जांच होगी सार्वजनिक

माइक्रोसॉफ्ट यौन उत्पीड़न और लैंगिक भेदभाव से जुड़े आरोपों की जांच के लिये विधि कंपनी की सेवाएं लेगा. उसकी समीक्षा रिपोर्ट सार्वजनिक करेगा.  

फाइल फोटो

सिएटलः माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह यौन उत्पीड़न और लैंगिक भेदभाव से जुड़ी नीतियों की समीक्षा करेगा और निदेशक मंडल के सदस्यों तथा बिल गेट्स सहित वरिष्ठ अधिकारियों से जुड़े आरोपों की जांच के परिणामों को सार्वजनिक करेगा.

  1. माइक्रोसॉफ्ट के नीतियों की होगी समीक्षा
  2. यौन शोषण लैंगिक भेदभाव की होगी जांच
  3. जांच के लिये विधि कंपनी की ली जाएगी सेवा

कंपनी के नीतियों की होगी समीक्षा
एक समाचार पत्र में छपी खबर के अनुसार, बोर्ड ने कहा है कि माइक्रोसॉफ्ट समीक्षा के लिए तीसरे पक्ष (थर्ड-पार्टी) विधि कंपनी की सेवाएं लेगा, जो कंपनी के कामकाज को देखेगी. साथ ही अन्य कंपनियों की ऐसी ही नीतियां को परखेगी और उन कदमों को भी देखेगी, जो माइक्रोसॉफ्ट ने कर्मचारियों और कार्यकारियों को जवाबदेह ठहराने के लिए उठाए हैं. समीक्षा को सार्वजनिक रिपोर्ट में जारी किया जाएगा, जिनमें यौन उत्पीड़न के कितने मामलों की जांच की गई और कितनों का समाधान किया गया. 

कर्मचारियों के अनुभव को बेहतर बनाना चाहती है कंपनी
कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं अध्यक्ष सत्य नडेला ने एक बयान में कहा कि हम बस रिपोर्ट की समीक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं, बल्कि मूल्यांकन से सीख भी रहे हैं, ताकि हम अपने कर्मचारियों के अनुभवों को बेहतर बनाना जारी रख सकें. यह रिपोर्ट एक अंशधारक प्रस्ताव पर आधारित है, जो 2021 में पारित हुआ था. इस प्रस्ताव में यौन उत्पीड़न के दावों के संबंध में कंपनी की कार्यस्थल यौन उत्पीड़न नीतियों की प्रभावशीलता पर एक रिपोर्ट की मांग की गई थी, जिसमें यह आरोप भी शामिल है कि गेट्स ने कर्मचारियों से अनुचित संबंध की मांग की थी.

इनपुट (एजेंसी)

Trending news