मेक्सिको: मुर्गों की लड़ाई के चक्कर में चल गईं ताबड़तोड़ गोलियां, 19 लोगों की हुई मौत
Advertisement

मेक्सिको: मुर्गों की लड़ाई के चक्कर में चल गईं ताबड़तोड़ गोलियां, 19 लोगों की हुई मौत

सेंट्रल मेक्सिको (Mexico) के अटॉर्नी जनरल के ऑफिस के मुताबिक फायरिंग में कुल 19 लोगों की मौत हुई है. मरने वालों में 16 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल हैं. घटना में कुछ लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं. यहां हालात तनावपूर्ण लेकिन स्थिति नियंत्रण में है.

 

फाइल फोटो

मेक्सिको सिटी: पश्चिमी मेक्सिको के मिचोआकन (Michoacan) स्टेट में मुर्गों की लड़ाई के दौरान 19 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया. अचानक हुई वारदात से पूरे शहर में सनसनी फैल गई. मुर्गों की लड़ाई के एक अवैध कंप्‍टीशन के दौरान कुछ बंदूकधारियों ने गन लहराते हुए वहां मौजूद लोगों को गोलियों से भून डाला. इस हमले का मकसद अभी तक साफ नहीं हुआ है लेकिन माना जा रहा है कि रविवार रात को हुई इस वारदात को गैंगवार के चक्कर में अंजाम दिया गया.

  1. मुर्गों की लड़ाई में 19 की हत्या
  2. वर्चस्व की जंग में मारे गए लोग
  3. मृतकों में 16 पुरुष, 3 महिलाएं

गैंगवार में हमला

इस इलाके में कई अपराधिक गिरोह सक्रिय हैं जो दूसरे गैंग वालों पर आए दिन हमला करते हैं. बीते कुछ महीनों में, मेक्सिको में ऐसी वारदातों में इजाफा हुआ है जब बंदूकधारियों ने पार्क, बार और क्लबों पर हमला करके अपना बदला पूरा किया. इस दौरान कई बेगुनाह लोगों को भी अपनी जान से हाथ धोना पड़ा.  

ये भी पढ़ें- मेडिकल छात्रों को झटका, इस देश की डिग्री भारत के MBBS के बराबर नहीं; NMC ने बताया

मिचोआकन के सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक हिंसा में शामिल आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए जगह-जगह दबिश दी जा रही है. मिचोआकेन और उसका पड़ोसी राज्य गुआनाजुआतो मेक्सिको के 2 सबसे हिंसक राज्य हैं. यहां नशीली दवाओं की तस्करी और चोरी के तेल (ईंधन) की बिक्री जैसे कई गैर कानूनी काम होते हैं. इसमें शामिल गिरोहों के बीच अक्सर गैंगवार की घटनाएं सामने आती रहती हैं.

राष्ट्रपति ने किया पॉलिसी का समर्थन

बीबीसी में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस वारदात के बाद राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने आपराधिक समूहों के प्रति अपनी सरकार की नीतियों का बचाव किया है जिसमें उन्होंने ड्रग कार्टेल पर नजर रखने के साथ हिंसा के पीछे के मूल कारणों पर फोकस करने को कहा है. ओब्रेडोर ने कहा, 'हमे अच्छे नतीजे मिल रहे हैं क्योंकि हमने सुरक्षा नीति को पूरी तरह से बदल दिया है.' 

ये भी पढ़ें- Afghanistan: पार्क में ऐसा बिलकुल मत करना वरना जान की गारंटी नहीं, जारी हुआ फरमान

पिछले महीने भी हुई थी फायरिंग की घटना

पिछले महीने फरवरी में इसी राज्य में फायरिंग की एक वारदात में 17 लोगों की मौत हो गई थी. मिचोआकन के मंत्री रिकार्डो मेजिया ने बताया था कि फायरिंग की इस घटना को जलिस्को न्यू जेनरेशन कार्टेल के एक सेल ने दूसरे सेल के खिलाफ बदला लेने के लिए अंजाम दिया था. मेक्सिको में 2006 से ड्रग कार्टेल से जुड़ी हिंसा की घटनाएं सामने आ रही हैं. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक तब से अब तक 3 लाख 40 हजार से ज्यादा हत्याएं हो चुकी हैं. इनमें से ज्यादातर की मौत गैंगवार के दौरान हुई फायरिंग में हुई है. इस महीने की शुरुआत में सेंट्रल मेक्सिको के एक घर पर हुए हमले में कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने 9 लोगों की हत्या कर दी थी.

Trending news