कोरोना के बीच नई चेतावनी, अगले साल ये बीमारी बनेगी सबसे बड़ा खतरा
Advertisement

कोरोना के बीच नई चेतावनी, अगले साल ये बीमारी बनेगी सबसे बड़ा खतरा

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने खसरा को लेकर चिंता जाहिर की है. वैज्ञानिकों ने कहा है, कोविड-19 महामारी के चलते अगले साल खसरा बड़ी समस्या बन सकता है.

फाइल फोटो.

मेलबर्न: कोरोना वायरस (Coronavirus) से छुटकारा नहीं मिल पाया है कि वैज्ञानिकों ने खसरा (Measles) को लेकर चिंता जाहिर कर दी है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोविड-19 (Covid-19) के चलते 2021 में खसरा दुनिया के लिए एक बड़ी समस्या बन सकता है क्योंकि महामारी (Pandemic) के चलते विश्वभर में अनेक बच्चे इस साल खसरे के टीके (Measles Vaccine) से वंचित रह गए हैं.

  1. कोरोना के चलते खसरा बन सकता है बड़ा खतरा

    कोरोना के चलते बच्चों को नहीं लग पाए हैं टीके

    ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने जताई चिंता

बड़े पैमाने पर फैल सकता है खसरा
ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बाल रोग विशेषज्ञ किम मुल्होलैंड सहित अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि इस साल दुनियाभर में अनेक बच्चे खसरे के टीके से वंचित रह गए हैं, जिससे अगले साल यह बीमारी बड़े पैमाने पर सामने आ सकती है. खसरे से संबंधित वैज्ञानिकों की चिंता ‘लैंसेट’ में प्रकाशित हुई है.

LIVE TV

बच्चे हो रहे कुपोषित
वैज्ञानिकों ने आगामी वर्षों में खसरे को महामारी बनने से रोकने के लिए त्वरित कदम उठाए जाने का आह्वान किया है. उनका कहना है कि यात्रा प्रतिबंधों और कोविड-19 रोकथाम (Covid-19 Protocol) के कदमों के चलते 2020 खसरे के लिहाज से एक ‘शांत’ वर्ष रहा है, लेकिन विपरीत आर्थिक प्रभाव के चलते अनेक बच्चों के कुपोषित होने के मामले सामने आ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दाढ़ी वाले डॉक्टरों के लिए खुशखबरी! Corona से बचाएगा ‘सिंह ठट्ठा’

गरीब देशों के लिए चिंता
अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि कुपोषण की वजह से खसरा और खतरनाक हो जाता रहा है, जिससे अधिक संख्या में मौत हो सकती हैं. ऐसे में कम और मध्यम आय वाले देशों के लिए ये स्थिति अधिक चिंता का विषय है.

Trending news