सोलर सिस्टम में दिलचस्प खोज कर रहे ये 26 यान, सामने आईं अहम जानकारियां
Advertisement

सोलर सिस्टम में दिलचस्प खोज कर रहे ये 26 यान, सामने आईं अहम जानकारियां

 26 अंतरिक्ष यानों में लंबे मिशन पर निकले वोएजर 1 और 2 जैसे यान शामिल हैं, जो पिछले 40 से अधिक वर्षों से काम कर रहे हैं. 

सोलर सिस्टम में दिलचस्प खोज कर रहे ये 26 यान, सामने आईं अहम जानकारियां

मेलबर्न: पिछले महीने, चीन ने मंगल ग्रह पर ज़ूरोंग रोवर को सफलतापूर्वक उतारा और तैनात किया. इस तरह वह लाल ग्रह की सतह पर रोवर उतारने वाला दूसरा देश बन गया. पिछले साल अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और चीन ने पृथ्वी से कम दूरी के कारण यात्रा पर लगने वाले अपेक्षाकृत कम समय का फायदा उठाते हुए मंगल पर अपने मिशन भेजे.

26 सक्रिय अंतरिक्ष यान

अब सवाल यह पैदा होता है कि ग्रहों पर शोध करने वाले अधिकांश वैज्ञानिक मंगल पर जाने को लेकर इतने जुनूनी क्यों हैं? इस एक ग्रह पर इतना समय और पैसा क्यों खर्च किया जा रहा है, जबकि हमारे सौर मंडल में कम से कम सात अन्य ग्रह, 200 से अधिक चंद्रमा, अनगिनत क्षुद्रग्रह, और इसके अलावा और भी बहुत कुछ है.

खुशी की बात यह है कि हम अंतरिक्ष में अन्य स्थानों पर भी जा रहे हैं और हमारे सौर मंडल में बहुत ही रोमांचक स्थानों जैसे बर्फ के ज्वालामुखी, बर्फीले मलबे के छल्ले, और विशाल चुंबकीय क्षेत्र के लिए बहुत सारे मिशन हैं.

वर्तमान में हमारे सौर मंडल के चारों ओर 26 सक्रिय अंतरिक्ष यान हैं. कुछ दूसरे ग्रहों और चंद्रमाओं की परिक्रमा कर रहे हैं, कुछ अलग अलग सतहों पर उतरे हैं और कुछ केवल चित्र लेने के लिए अंतरिक्ष में चक्कर लगा रहे हैं. उनमें से केवल आधे ही मंगल पर जा रहे हैं.

40 से अधिक वर्षों से कर रहे काम 

26 अंतरिक्ष यानों में लंबे मिशन पर निकले वोएजर 1 और 2 जैसे यान शामिल हैं, जो पिछले 40 से अधिक वर्षों से काम कर रहे हैं. इनमें कुछ ऐसे अंतरिक्ष यान भी हैं, जिनके बारे में हम कम जानते हैं, लेकिन इनके बारे में जानना दिलचस्प है.

उदाहरण के लिए, बृहस्पति के चारों ओर कक्षा में चक्कर लगाने वाले जूनो अंतरिक्ष यान को लें. इसे 2011 में लॉन्च किया गया और यह लगभग पांच साल बाद बृहस्पति की कक्षा में पहुंचा. यह अब अपने चुंबकीय क्षेत्र, वायुमंडलीय स्थितियों सहित विशाल ग्रह के विभिन्न गुणों को माप रहा है और यह निर्धारित कर रहा है कि बृहस्पति के वायुमंडल में कितना पानी है.

इससे वैज्ञानिकों को यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि कौन से ग्रह के निर्माण का सिद्धांत सही है (या नए सिद्धांतों की आवश्यकता है). जूनो अपने मिशन की सात साल की अवधि को पार कर चुका है, और इसे कम से कम 2025 तक बढ़ा दिया गया है.

सोलर सिस्टम के भीतर ‘गुरुत्वाकर्षण कुआं'

कुछ ऐसे ग्रह हैं, जिन्हें ग्रहों के मिशनों की सूची में पहले शामिल नहीं किया गया था, ये ऐसे अंतरिक्ष यान हैं जो हमारे सौर मंडल के भीतर ‘गुरुत्वाकर्षण कुओं’ में फंस गए हैं. यह कक्षाओं में विशेष स्थान होते हैं, जिन्हें लैग्रेंजियन बिंदु कहा जाता है और जो दो अंतरिक्ष पिंडों के बीच गुरुत्वाकर्षण के लिहाज से संतुलन का काम करते हैं.

सौर और हेलिओस्फेरिक वेधशाला (एसओएचओ) पृथ्वी और सूर्य के बीच लैग्रेंजियन बिंदु के करीब मौजूद चार अंतरिक्ष यान में से एक है, जो पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर (चंद्रमा से लगभग चार गुना अधिक) दूर है.

यह सूर्य की बाहरी परत और सौर हवा को करता है, संभावित विनाशकारी अंतरिक्ष मौसम की पृथ्वी पर प्रारंभिक चेतावनी भेजता है.

Trending news