'शराब' के ब्रांड को लेकर चली 9 साल लड़ाई, अब आया ये फैसला
Advertisement

'शराब' के ब्रांड को लेकर चली 9 साल लड़ाई, अब आया ये फैसला

स्कॉच की तरह अब शराब की किसी भी बोतल पर तब तक 'ग्लेन' शब्द का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा, तब तक कि वो स्कॉटलैंड में न बनी हो. यूरोपीय अदालत ने स्कॉच व्हिस्की एसोसिएशन के पक्ष में फैसला सुनाते हुए ये आदेश दिया है.

सांकेतिक तस्वीर

एडिनबर्ग: 'ग्लेन' (Glen) शब्द को लेकर स्कॉच व्हिस्की एसोसिएशन (SWA) और जर्मन डिस्टिलरी वाल्डहॉर्न के बीच चल रही 9 साल पुरानी कानूनी लड़ाई समाप्त हो गई है. यूरोपीय अदालत ने SWA के पक्ष में फैसला सुनाते हुए साफ किया है केवल स्कॉटलैंड (Scotland) में निर्मित व्हिस्की (Whisky) के लिए ही 'ग्लेन' शब्द इस्तेमाल किया जा सकता है. दरअसल, वाल्डहॉर्न ने अपनी सिंगल माल्ट व्हिस्की को 'ग्लेन बुचेनबैक' नाम दिया था, जिसके खिलाफ SWA ने अदालत का दरवाजा खटखटाया था.

  1. स्कॉच व्हिस्की एसोसिएशन ने दर्ज किया था केस
  2. यूरोपीय अदालत ने सुनाया पक्ष में फैसला
  3. 9 साल से चल रही थी कानूनी लड़ाई
  4.  

क्या है पूरा मामला?

जर्मन डिस्टिलरी को अपनी स्कॉच व्हिस्की (Scotch Whisky) की बोतलों के लेबल पर 'ग्लेन' शब्द का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए SWA ने 2013 में केस दर्ज किया था. उसका कहना था कि चूंकि 'ग्लेन' शब्द का तात्पर्य स्कॉटिश ड्रिंक से होता है, इसलिए जर्मन डिस्टिलरी का ये कदम लोगों को भ्रमित कर सकता है. जिस प्रकार कोई व्हिस्की तब तक स्कॉच नहीं हो सकती, जब तक उसका उत्पादन स्कॉटलैंड में नहीं किया जाता. ठीक उसी प्रकार अब स्कॉच व्हिस्की के लेबल पर 'ग्लेन' शब्द का इस्तेमाल केवल उसी सूरत में किया जा सकेगा, जब वो स्कॉटलैंड में तैयार की गई हो.

ये भी पढ़ें -मलेशिया: अगर पत्‍नी जिद पर अड़ जाएं तो पति उनके साथ 3 दिन तक न सोएं; करें पिटाई: महिला मंत्री

‘नेशनल ड्रिंक की सुरक्षा उद्देश्य’

SWA के कानूनी मामलों के निदेशक ने एलन पार्क ने कहा, 'हमने वैश्विक बाजारों में ऐसी शराब पर स्कॉटिश शब्दों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए लगातार कार्रवाई की है, जिनका स्कॉटलैंड से कोई संबंध नहीं है. हमारी ये कोशिश स्कॉटलैंड के नेशनल ड्रिंक की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है और उन लोगों के लिए एक सबक है जो स्कॉच व्हिस्की की गुणवत्ता प्रतिष्ठा का लाभ उठाना चाहते हैं और संभावित रूप से उपभोक्ताओं को गुमराह करते हैं'.

आखिर क्या है ग्लेन का मतलब?

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार, 'ग्लेन' का अर्थ है स्कॉटलैंड या आयरलैंड की एक गहरी, संकरी घाटी. इसी कारण से अधिकांश स्कॉटिश व्हिस्की का नाम 'ग्लेन' से शुरू होता है. इसके कुछ लोकप्रिय उदाहरण द ग्लेनलिवेट, ग्लेनमोरंगी और ग्लेनफिडिच हैं. यही वजह है कि स्कॉच व्हिस्की एसोसिएशन (SWA) ने दूसरे देशों में बनने वाली शराब पर ‘ग्लेन’ के इस्तेमाल पर रोक के लिए अभियान चलाया हुआ है.

Whiskey और Scotch Whisky में अंतर?

हर स्कॉच को व्हिस्की (Whiskey) कहा जा सकता है, लेकिन हर व्हिस्की स्कॉच (Scotch Whisky) नहीं हो सकती. ऐसा इसलिए कि केवल स्कॉटलैंड में बनाई जाने वाली व्हिस्की ही स्कॉच व्हिस्की कहलाती है. इसके अलावा, दोनों के बीच एक बड़ा अंतर इनके बनाए जाने के तरीके को लेकर भी है. आम व्हिस्की को ग्रेन मैश को Fermenting करके बनाया जाता है. वहीं, स्कॉच एक माल्ट व्हिस्की है, जो केवल Malted Barley और पानी से बनाई जाती है. स्कॉच व्हिस्की का टेस्ट दूसरी व्हिस्की के मुकाबले ज्यादा अच्छा होता है.

 

Trending news