Israel Robotic Weapons: इजरायल की 'स्पेशल फोर्स' से आएगी फिलिस्तीनियों की शामत! रिमोट कंट्रोल से करेंगे दुश्मनों पर हमला
Advertisement

Israel Robotic Weapons: इजरायल की 'स्पेशल फोर्स' से आएगी फिलिस्तीनियों की शामत! रिमोट कंट्रोल से करेंगे दुश्मनों पर हमला

Israel News: इजरायल ने वेस्ट बैंक में नए रोबोटिक हथियार तैनात किए हैं. इन रोबोटिक हथियारों से रिमोट कंट्रोल के जरिये आंसू गैस, स्टन ग्रेनेड और रबर की गोलियां चलाई जा सकती हैं. इसे तैनात करने का मकसद फिलिस्तिनी प्रदर्शनकारियो से निपटना है.

इसी तरह के रोबोटिक हथियार किए गए हैं तैनात

Israel Deploys New Robotic Weapons on West Bank: इजरायल और फिलिस्तीन के बीच विवाद काफी पुराना है. इन दोनों देशों के बीच हमेशा तनाव बना रहता है और युद्ध की आशंका भी बनी रहती है. दुश्मनों से निपटने के लिए इजरायल एक से एक आधुनिक हथियार बनाए हैं. साइंस और टेक्नोलॉजी में उसका कद पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है. इसी बीच इजरायल ने एक ऐसा काम किया है जिसके चर्चे हर तरफ हो रहे हैं. दरअसल, इजरायल ने वेस्ट बैंक में नए रोबोटिक हथियार तैनात किए हैं. इन रोबोटिक हथियारों से रिमोट कंट्रोल के जरिये आंसू गैस, स्टन ग्रेनेड और रबर की गोलियां चलाई जा सकती हैं.

लगाए गए हैं स्पेशल निगरानी कैमरे

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट की मानें तो बुधवार को इजरायल ने हेब्रोन शहर और अल-अरब शरणार्थी शिविर में बड़े पैमाने पर ऐसे हथियार तैनात किए हैं. ये हथियार हमले के अलावा निगरानी भी कर सकेंगे. इनमें निगरानी कैमरे लगे हुए हैं. इन्हें स्पेशल गार्ड टावरों पर तैनात किया गया है. बताया गया है कि बंदूकों पर भी खास कैमरे लगे हुए हैं. इन हथियारों को टावरों के अंदर मौजूद इजरायल डिफेंस फोर्सेस (IDF) के जवान रिमोट के जरिये चला सकते हैं. फिलहाल इन हथियारों को दो ऐसी जगहों पर तैनात किया गया है जहां पिछले कुछ समय में फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों ने ज्यादा हंगामा किया है.

भीड़ को कंट्रोल करना है मकसद

सूत्रों के मुताबिक, इस तरह के हथियारों की तैनाती एक खास मकसद से की गई है. अगर अब प्रदर्शनकारी रोड पर उतरकर हंगामा करेंगे या इजरायली सैनिकों पर पथराव करेंगे तो इजरायली सैनिक इन रोबोटिक हथियारों के जरिये उन पर आंसू गैस के गोले और रबर की गोलियां दागेगी. फ्रंट पर सैनिकों के न होने से वे पथराव और गोलीबारी से चोटिल भी नहीं होंगे. इजरायल का कहना है कि इस सिस्टम को भीड़ काबू करने के लिए बनाया गया है. इन रोबोटिक हथियारों से सिर्फ 'नॉन-लीथल' गोला-बारूद ही चलाए जाएंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news