Celebration in Iran: FIFA वर्ल्ड कप में US से हारी ईरान की टीम, जनता ने सड़कों पर मनाया जश्न; फोड़े पटाखे
topStories1hindi1464320

Celebration in Iran: FIFA वर्ल्ड कप में US से हारी ईरान की टीम, जनता ने सड़कों पर मनाया जश्न; फोड़े पटाखे

FIFA World Cup 2022: खुशी मनाते हुए कई वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं. ईरान में हिजाब को लेकर जमकर विरोध-प्रदर्शन चल रहे हैं. लोगों ने फुटबॉल टीम की निंदा करते हुए कहा कि वे भी दमनकारी सरकार का ही हिस्सा है.

Celebration in Iran: FIFA वर्ल्ड कप में US से हारी ईरान की टीम, जनता ने सड़कों पर मनाया जश्न; फोड़े पटाखे

Football Viral Videos: फीफा वर्ल्ड कप में बुधवार को अमेरिका के हाथों ईरान की फुटबॉल टीम को मात मिली. इसके बाद ईरान में लोग सड़कों पर उतर आए और टीम की हार का जश्न मनाने लगे. दुनिया के अन्य देशों में जहां टीम की हार पर बवाल हो जाता है, वहां ईरान के लोगों के जश्न ने सबको हैरान कर दिया. 

खुशी मनाते हुए कई वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं. ईरान में हिजाब को लेकर जमकर विरोध-प्रदर्शन चल रहे हैं. लोगों ने फुटबॉल टीम की निंदा करते हुए कहा कि वे भी दमनकारी सरकार का ही हिस्सा है. पिछले कुछ महीनों में ईरान में प्रदर्शनकारियों ने हिजाब के खिलाफ सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया है. टायर फूंकने जैसे वीडियोज भी जमकर वायरल हुए हैं.

लेकिन फुटबॉल टीम की हार के बाद ट्विटर पर शेयर हुए वीडियोज में लोग सड़कों पर नाचते दिखाई दिए. लेकिन डांस और जश्न के बीच लोगों ने इस बात की निंदा की कि देश में ऐसे उथल-पुथल भरे समय में भी फुटबॉल टीम ने वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया. 

दरअसल महसा अमीनी की मौत के बाद देश में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और प्रदर्शन शुरू हो गए. सितंबर से लेकर अब तक 300 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. इनमें बच्चे भी शामिल हैं. हिजाब ठीक से नहीं पहनने के कारण महसा अमीनी को ईरान की नैतिकता पुलिस ने कस्टडी में लिया था, जहां उसकी मौत हो गई थी. महसा अमीनी के गृहनगर साकेज समेत ईरान के कई अन्य शहरों में भी लोगों ने टीम की हार के बाद जमकर आतिशबाजी की. ट्विटर पर लंदन स्थित ईरान वायर वेबसाइट ने कहा, जैसे ही अमेरिका ने ईरान की फुटबॉल टीम के खिलाफ पहला गोल मारा साकेज में लोगों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया और पटाखे फोड़े. 

हार के बाद ईरानी खेल पत्रकार सईद ज़फ़रनी ने ट्वीट में कहा, 'किसने सोचा होगा कि मैं तीन मीटर कूदूंगा और अमेरिका के गोल का जश्न मनाऊंगा.' पॉडकास्टर इलाहे खोसरावी ने ट्वीट में कहा, 'बीच में खेलने से आपको यही मिलता है. वे लोगों, विरोधियों और यहां तक कि सरकार से हार गए.'

(एएफपी के इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news