Worlds Dirtiest Man Dies: दुनिया के सबसे गंदे व्यक्ति की मौत, 70 साल बाद नहाते ही बिगड़ गई थी तबीयत!
Advertisement

Worlds Dirtiest Man Dies: दुनिया के सबसे गंदे व्यक्ति की मौत, 70 साल बाद नहाते ही बिगड़ गई थी तबीयत!

Offbeat News: ईरानी समाचार एजेंसी IRNA के अनुसार, 94 वर्षीय अमौ हाजी या "अंकल हाजी" का रविवार को दक्षिणी प्रांत फ़ार्स के देज़गाह गांव में निधन हो गया. हाजी का अंतिम संस्कार मंगलवार रात फराशबंद सिटी, फार्स में कर दिया गया. 

आमो हाजी

Worlds Dirtiest Man Dies in Iran: ईरान से पिछले दिनों हिजाब को लेकर प्रदर्शन से अलग एक ऐसी खबर सामने आई, जिसने पूरी दुनिया की मीडिया का ध्यान खींचा है. दरअसल, यहां रहने वाले दुनिया के सबसे गंदे आदमी की मौत हो गई है. बताया गया है कि कुछ महीने पहले 70 साला बाद उसे स्नान कराया गया था. नहाने के कुछ महीने बाद अब उसकी मौत हो गई है.  

ईरानी मीडिया ने भी की पुष्टि

ईरानी समाचार एजेंसी IRNA के अनुसार, 94 वर्षीय अमौ हाजी या "अंकल हाजी" का रविवार को दक्षिणी प्रांत फ़ार्स के देज़गाह गांव में निधन हो गया. उन्होंने आधी सदी से अधिक समय तक स्नान करने से परहेज किया. हालांकि उनके न नहाने के पीछे लोग कई तरह के कारण बताते हैं.

न नहाने के पीछे कई वजह

स्थानीय अधिकारियों का दावा है कि हाजी, जो अविवाहित थे, "बीमार होने" के डर से स्नान करने से बचते थे. दूसरी ओर स्थानीय ग्रामीणों का मानना ​​​​था कि सन्यासी को "अपनी युवावस्था में किसी कारण से भावनात्मक झटके" लगे थे. इसके बाद उन्होंने पानी से दूरी बना ली थी. एक बार उनके पड़ोसियों ने उन्हें स्थानीय नदी में स्नान कराने की कोशिश की. इसके लिए वह उन्हें अपने साथ कार में बैठाकर ले जाने लगे, लेकिन यात्रा का उद्देश्य समझ में आने पर हाजी किसी तरह कार से बाहर निकल गए.

शरीर पर कालिख पोतकर रहते थे

वह हमेशा अपने शरीर पर कालिख पोतकर रखते थे. ववह इसी रूप में सड़कों पर घूमते थे. वह एक सिंडर-ब्लॉक झोंपड़ी में रहते थे, जिसे स्थानीय ग्रामीणों ने बनाकर दिया था. रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ महीने पहले ग्रामीणों ने उन्हें किसी तरह नहला दिया था. इसके कुछ दिन बाद वह बीमार पड़ गए.

सड़े हुए शवों को खाकर रहते थे जिंदा 

94 वर्षीय हाजी सड़े हुए शवों को खाकर रहते थे. वह कहते थे कि ताजा भोजन उन्हें बीमार कर सकता है. 2014 में तेहरान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वह जानवरों के मलमूत्र से भरा एक पाइप धूम्रपान करता थे. स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाजी का अंतिम संस्कार मंगलवार रात फराशबंद सिटी, फार्स में कर दिया गया.

अब इसके पास आएगा सबसे गंदे व्यक्ति का ताज

हाजी की मृत्यु के बाद, "दुनिया के सबसे गंदे आदमी" का अनौपचारिक खिताब पश्चिमी महाराष्ट्र राज्य के 67 वर्षीय भारतीय व्यक्ति के पास जाएगा, जिसने 30 से अधिक वर्षों से स्नान नहीं किया है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news