पोलैंड के राष्‍ट्रपति की प्‍लेन क्रैश में हुई थी मौत, 12 साल बाद शक की सुई रूस पर घूमी
Advertisement

पोलैंड के राष्‍ट्रपति की प्‍लेन क्रैश में हुई थी मौत, 12 साल बाद शक की सुई रूस पर घूमी

Plane Crash: पोलैंड सरकार की एक विशेष जांच समिति का कहना है कि 2010 में राष्ट्रपति लेक केकजिंस्की की जिस विमान दुर्घटना में मौत हुई थी, उसमें रूस का हाथ था. इस विमान हादसे में राष्ट्रपति केकजिंस्की सहित 95 अन्य यात्रियों की मौत हो गई थी.

फाइल फोटो: csmonitor

वारसॉ: साल 2010 में पोलैंड (Poland) के राष्ट्रपति लेक केकजिंस्की (Lech Kaczynski) का विमान दुर्घटनाग्रस्त (Plane Crash) होने के पीछे रूस का हाथ था. पोलैंड सरकार की एक विशेष जांच समिति ने आरोप दोहराते हुए कहा है कि इस दुर्घटना के पीछे मॉस्को का ही हाथ था. बता दें कि रूस में हुई इस दुर्घटना में केकजिंस्की और 95 अन्य यात्रियों की मौत हो गई थी.

  1. 2010 में हुई थी विमान दुर्घटना में मौत
  2. प्लेन में लगाया था विस्फोटक उपकरण
  3. विशेष जांच समिति ने दोहराए आरोप

Wife की भी हो गई थी मौत

सोमवार को जारी हुई समिति की ताजा रिपोर्ट मे आरोप लगाया गया है कि सोवियत में बने टीयू-154एम विमान में 10 अप्रैल 2010 को जानबूझकर विस्फोटक उपकरण लगाया गया था. इस हादसे में केकजिंस्की (Lech Kaczynski) के अलावा उनकी पत्नी की भी मौत हो गई थी. समिति के प्रमुख एंटनी मेसीरविज ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केकजिंस्की की मौत रूस के 'गैर कानूनी हस्तक्षेप' का परिणाम थी.

ये भी पढ़ें -Russia ने पुतिन विरोधी लीडर को हिरासत में लिया, भड़के US ने कह डाली ये बात

पायलट्स से नहीं हुई गलती

साल 2015 से 2018 तक पोलैंड की दक्षिणंथी सरकार में रक्षा मंत्री रहे मेसीरविज ने कहा, 'हस्तक्षेप का मुख्य और गैर-विवादित सबूत विमान के बाएं विंग में और फिर मध्य हिस्से में विस्फोट होना है.' उन्होंने इस बात से इनकार किया कि पोलैंड के पायलटों या चालक दल के सदस्यों से कोई गलती हुई. हालांकि दुर्घटना के समय मौसम खराब था.

इनपुट: AP

Trending news