Rafael Caro Quintero: जिस डॉन को खोज रही थी 2 मुल्‍कों की पुलिस, उसको एक डॉगी ने कुछ घंटों में पकड़ा
Advertisement

Rafael Caro Quintero: जिस डॉन को खोज रही थी 2 मुल्‍कों की पुलिस, उसको एक डॉगी ने कुछ घंटों में पकड़ा

Maxico: राफेल कारो एफबीआई (FBI) के टॉप 10 मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट में शामिल था. क्विंटरो पर 1985 में अमेरिकी डीईए एजेंट की हत्या का आरोप है. वह दो बार मैक्सिको पुलिस को चकमा देकर फरार हो चुका है. उसकी गिरफ्तारी के बाद अब अमेरिका उसके प्रत्यर्पण की कोशिश करेगा.

कुख्यात ड्रग्स तस्कर राफेल कारो क्विन्टेरो को मैक्स नाम के इसी डॉग ने पकड़वाया

Infamous Drug Lord Rafael Caro Quintero Arrested: मैक्सिको की नौसेना ने शुक्रवार को कुख्यात कुख्यात ड्रग्स तस्कर राफेल कारो क्विन्टेरो को गिरफ्तार कर लिया. राफेल कारो एफबीआई (FBI) के टॉप 10 मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट में शामिल था. क्विंटरो पर 1985 में अमेरिकी डीईए एजेंट की हत्या का आरोप है. राफेल कारो की गिरफ्तारी के लिए मैक्सिकन नौसेना ने ऑपरेशन चलाया, लेकिन उसकी अरेस्टिंग में सबसे अहम भूमिका 6 साल के एक कुत्ते की रही. मैक्स नाम का यह कुत्ता पूरे मिशन का सबसे बड़ा नायक बनकर उभरा है. ब्लडहाउंड नस्ल का यह मादा कुत्ता मैक्सिकन मरीन का हिस्सा है. कारो को सिनालोआ के सैन साइमन शहर में एक जंगल से ट्रैक करने और खोजने का पूरा श्रेय इसी को जाता है.

2016 में पैदा हुआ था 

2016 में जन्मे मैक्स का वजन लगभग 78 पाउंड है. मैक्सिकन सेना ने कहा कि जब ट्रैकिंग की बात आती है तो कैनाइन एक विशेषज्ञ होता है. ब्लडहाउंड ने सैन्य बलों के साथ कई सर्च ऑपरेशन चलाए हैं. वहीं, कारो की गिरफ्तारी के बाद अमेरिका ने मैक्सिको के इस प्रयास की सराहना की है. संयुक्त राज्य अमेरिका के अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि वह कारो क्विंटरो के तत्काल प्रत्यर्पण की मांग मैक्सिको से करेंगे. अमेरिकी कानून प्रवर्तन अधिकारियों का अपहरण और हत्या करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए बचना इतना आसान नहीं है.

20 मिलियन डॉलर का था इनाम

बता दें कि गिरफ्तारी से पहले क्विंटरो पर $20 मिलियन का इनाम घोषित किया गया था. इतिहास में किसी भी ड्रग तस्कर के लिए यह सबसे अधिक इनामी राशि है. अब गिरफ्तारी के बाद कारो को जोकिन एल चापो गुज़मैन लोएरा की तरह अमेरिका में उम्रकैद की सजा का सामना करना पड़ सकता है. अमेरिका के अधिकारी उसके प्रत्यर्पण की बात अभी से करने लगे हैं. कारो इससे पहले भी दो बार पकड़ा गया था, लेकिन वह दोनों बार जेल से भाग गया था. कारो ग्वाडलजारा कार्टेल का पूर्व नेता भी रह चुका है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news