चांद और मंगल पर बनेगी इंसानों की कॉलोनी? इस रिसर्च से जगी उम्मीदें
Advertisement

चांद और मंगल पर बनेगी इंसानों की कॉलोनी? इस रिसर्च से जगी उम्मीदें

Moon and Mars: चांद और मंगल पर जीवन की तलाश बहुत लंबे समय से चली आ रही है. दोनों ग्रहों पर इंसानों को बसाने के क्रम में किए गए कई रिसर्च सामने आ चुके हैं.

चांद और मंगल पर बनेगी इंसानों की कॉलोनी? इस रिसर्च से जगी उम्मीदें

Moon and Mars: चांद और मंगल पर जीवन की तलाश बहुत लंबे समय से चली आ रही है. दोनों ग्रहों पर इंसानों को बसाने के क्रम में किए गए कई रिसर्च सामने आ चुके हैं. अब चंद्रमा और मंगल पर जीवन को लेकर एक नई स्टडी का खुलासा हुआ है. स्टडी में नए तरीकों से चंद्रमा और मंगल पर माइक्रोब्स के जरिये इंसानों की कॉलोनी बसाने की बात कही गई है.

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय इरविन के शोधकर्ता इन नए तरीकों पर विचार कर रहे हैं. इसमें कहा गया है कि माइक्रोब्स जैव रासायनिक प्रक्रिया का अध्ययन कर चंद्रमा और मंगल पर इंसानों के लिए जीवन तलाशने में मदद मिल सकती है.

यूसीआई के सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग और जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के जीव विज्ञान विभाग के शोधकर्ताओं ने उच्च-रिज़ॉल्यूशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी और उन्नत स्पेक्ट्रोस्कोपिक इमेजिंग तकनीकों का उपयोग किया ताकि सूक्ष्मजीव प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले खनिजों और कृत्रिम रूप से बने नैनोसिरेमिक दोनों को संशोधित कर सकें. वैज्ञानिकों के अनुसार, एक प्रमुख कारक यह है कि साइनोबैक्टीरिया बायोफिल्म का उत्पादन करते हैं जो जिप्सम चट्टानों के भीतर चुंबकीय आयरन ऑक्साइड कणों को भंग कर देते हैं, बाद में मैग्नेटाइट को ऑक्सीकृत हेमेटाइट में बदल देते हैं.

इससे पहले मंगल ग्रह को लेकर एक रिपोर्ट में कहा गया था कि लाल ग्रह पर सूक्ष्म जीव रहते रहे होंगे. जो कि इस ग्रह के वातावरण को जीवन अनुकूल बनाने में मददगार साबित होते रहे होंगे. लेकिन समय के साथ मंगल पर जलवायु परिवर्तन की मार पड़ी होगी, जिसके कारण ये माइक्रोब्स ग्रह के सतह की गहराई में चले गए और यहां का तापमान घटता चला गया.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news