DNA with Sudhir Chaudhary: QUAD की कहानी में कैसे आया नया मोड़? जानें Indo Pacific से क्या है इसका संबंध
Advertisement

DNA with Sudhir Chaudhary: QUAD की कहानी में कैसे आया नया मोड़? जानें Indo Pacific से क्या है इसका संबंध

DNA with Sudhir Chaudhary: QUAD चार देशों की कहानी है और इन चारों देशों का दुश्मन है चीन. QUAD अंग्रेजी के शब्द Quadri-lateral से निकला है, जिसका हिंदी में अर्थ होता है चतुर्भुज और ये चारों देश इस चतुर्भुज के जरिए चीन के घेरना चाहते हैं.

DNA with Sudhir Chaudhary: QUAD की कहानी में कैसे आया नया मोड़? जानें Indo Pacific से क्या है इसका संबंध

DNA with Sudhir Chaudhary: QUAD चार देशों की कहानी है और इन चारों देशों का दुश्मन है चीन. QUAD अंग्रेजी के शब्द Quadri-lateral से निकला है, जिसका हिंदी में अर्थ होता है चतुर्भुज और ये चारों देश इस चतुर्भुज के जरिए चीन के घेरना चाहते हैं. QUAD पर काम वर्ष 2004 में आई सुनामी के दौरान शुरू हुआ था. तब भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका सुनामी जैसे खतरों से निपटने के लिए एक साथ आए थे. लेकिन इसके बाद Quad लगभग निष्क्रिय हो गया.

जापानी राष्ट्रपति ने भारतीय संसद में इस बात पर दिया था जोर

इसके बाद अगस्त 2007 में जापान के प्रधानमंत्री Shinzo Abe भारत आए और उन्होंने भारत की संसद को संबोधित करते हुए कहा कि हिंद और प्रशांत महासागर इलाके में किसी भी देश को मनमानी करने की इजाजत नहीं होनी चाहिए. चीन और जापान इस इलाके में एक दूसरे के पुराने प्रतिद्वंदी हैं. इसलिए Shinzo abe ने इस बात पर जोर दिया था कि चीन के खिलाफ दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक ताकतों को एक साथ आना चाहिए. लेकिन इसके अगले ही महीने Shinzo Abe ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और इसके बाद जापान के नए प्रधानमंत्री बने, यासुओ फुकिदा और वो चीन से उलझने के पक्ष में बिल्कुल नहीं थे. यही वजह है कि वर्ष 2008 में ऑस्ट्रेलिया ने भी QUAD से अपने हाथ खींच लिए.

इन कारणों से कमजोर पड़ा QUAD

इस दौरान भारत की तत्कालीन सरकार भी चीन के विरोध में नहीं थी बल्कि तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह तो चीन को भारत का सहयोगी मानते थे और तब उनकी सरकार और कांग्रेस पार्टी चीन के साथ कई तरह के समझौते कर रही थी. इसके अलावा 2008 में ही अमेरिका को भी बराक ओबामा के रूप में नया राष्ट्रपति मिला था और वो भी उस समय चीन से उलझने के मूड में नहीं थे. कुल मिलाकर Quad कमजोर पड़ गया और चीन ने Quad को समुद्री झाग कहना शुरू कर दिया, जो कभी भी गायब हो जाता है.

QUAD से चीन को खतरा

उस दौर में Quad में शामिल चारों देश अपनी-अपनी अंदरूनी राजनीति और तेजी से बदलती कूटनीति की वजह से कमजोर पड़ने लगे थे. लेकिन इस बीच जापान में कुछ ऐसा हुआ, जिसने Quad को फिर से जिंदा कर दिया. जापान के प्रधानमंत्री Shinzo Abe वर्ष 2012 में दोबारा सत्ता में आए और उन्होंने चीन की घेराबंदी शुरू कर दी. उस समय तक ऑस्ट्रेलिया को भी चीन की नीयत अच्छी तरह समझ आ चुकी थी. इसलिए वो भी Quad में फिर से सक्रिय हो गया. 2019 में इस संगठन में शामिल देशों के विदेश मंत्रियों की एक बैठक हुई और यहीं से Quad 2.O अस्तित्व में आया और आज Quad देशों के सर्वोच्च नेताओं की दूसरी व्यक्तिगत मुलाकात है. इसलिए Quad को कभी समुद्री झाग कहने वाला चीन आज इसे अपने लिए खतरा मान रहा है.

क्या है इंडो पैसिफिक?

दरअसल Indo Pacific हिंद और प्रशांत महासागर के एक बड़े इलाके को मिलाकर बना है, इसकी सीमाएं भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका को छूती है. नक्शे पर इसका आकार चतुर्भुत की तरह है इसीलिए इसे Quad कहा जाता है. इसी इलाके में South China Sea भी आता है जिसे लेकर चीन का 9 देशों के साथ विवाद है. मौजूदा परिस्थितियों में QUAD का महत्व काफी बढ़ा है. असल में यूक्रेन युद्ध के बाद से दुनिया में एक नया World Order स्थापित हो रहा है. जिसमें स्वीडन और फिनलैंड जैसे देश, NATO का हिस्सा बनना चाहते हैं. जबकि जापान और जर्मनी जैसे देश, अपनी सेना और हथियारों पर खर्च को बढ़ा रहे हैं. ये वही देश हैं, जिन्होंने दूसरे विश्व युद्ध में हार के बाद से अपनी सेनाओं पर खर्च को काफी सीमित कर दिया था और ये देश शांति की बात करने लगे थे. लेकिन अब ऐसा नहीं है. इस तरह की चर्चा भी है कि यूरोपियन यूनियन से अलग होने के बाद अब ब्रिटेन भी QUAD का हिस्सा बन सकता है और इसके अलावा दक्षिण कोरिया जैसे देश भी इस गठबंधन में शामिल हो सकते हैं. यानी अब एक नया World Order बन रहा है, जिसमें रशिया और चीन जैसे देश एक तरफ हैं और अमेरिका और बाकी पश्चिमी देश दूसरी तरफ है और इस Realignment में भारत और QUAD का महत्व और भी बढ़ गया है.

VIDEO

Trending news