Oldest Gold Mummy: सोने में लिपटी मिली उस शख्स की ममी, जो 4300 साल पहले करता था मिस्र के 'राज' की रखवाली
Advertisement

Oldest Gold Mummy: सोने में लिपटी मिली उस शख्स की ममी, जो 4300 साल पहले करता था मिस्र के 'राज' की रखवाली

Egypt News:  मिस्र की खुदाई टीम के निदेशक हवास ने कहा, ये देश में खोजी गई अबतक की सबसे पुरानी ममी हो सकती है जो पूरी तरह से सोने में लिपटी है.

मिस्र में अबतक की सबसे प्राचीन ममी मिली है...

Gold Wrapped Egyptian Mummy: मिस्र की रेत के नीचे प्राचीन इतिहास के हजारों राज दफन हैं. जिनकी पड़ताल के दौरान रिसर्चर्स की टीम ने अब सोने में लिपटी करीब 4300 साल पुरानी ममी का पता लगाया है. जिसका नाम 'हेकाशेप्स' है, जो 50 फीट गहराई में चूना पत्थर से बने ताबूत में मिली है.

गीजा के पिरामिडों के पास मिली ममी

मिस्र के प्रसिद्ध पुरातत्वविद् जही हवास ने गीजा के पिरामिडों के पास सक्कारा नेक्रोपोलिस में 4300 साल पुरानी ममी खोजने की घोषणा की है. यह ममी एक पुरुष की है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में हवास के हवाले से कहा, यह ममी मिस्र में आज तक पाई गई सबसे पुरानी ममी है.

सोने की पत्ती से ढकी ममी 

पुरातत्वविद् ने कहा कि 15 मीटर गहरे शाफ्ट के नीचे स्थित एक कमरे में बड़े आयताकार चूना पत्थर के सरकोफैगस के अंदर सोने की पत्ती से ढकी ममी पाई गई. उन्होंने कहा कि सरकोफेगस के आसपास पत्थर के कई बर्तन देखे गए थे, जो मिशन द्वारा खोजे जाने पर सील कर दिए गए है.

साइट में एक बड़ा कब्रिस्तान

सक्कारा में गिसर एल-मुदिर क्षेत्र में प्राचीन वस्तुओं की सर्वोच्च परिषद के साथ काम करने वाली मिस्र की खुदाई टीम के निदेशक हवास ने कहा, सबसे पुरानी ममी साम्राज्य के पांचवें और छठे राजवंशों की कब्रों के एक समूह की महत्वपूर्ण खोज का हिस्सा है. उन्होंने समझाया कि नई खोजों से संकेत मिलता है कि साइट में एक बड़ा कब्रिस्तान शामिल है.

नई खोजों में सबसे महत्वपूर्ण एक मकबरा

हवास के अनुसार नई खोजों में सबसे महत्वपूर्ण एक मकबरा है, जो पांचवे वंश के अंतिम राजा खानुमजेडेफ का था. खानुमदजेदफ का मकबरा दैनिक जीवन के शिलालेखों से सजाया गया है. दूसरा सबसे बड़ा मकबरा मेरी का था, जो रहस्यों का रक्षक था और महल के महान नेता का सहायक था. मिशन को मेस्सी के लिए एक तीसरा मकबरा भी मिला. जिसमें 9 खूबसूरत मूर्तियां हैं.

ममी...मूर्तियां और सामान

हवास ने कहा कि मिशन ने एक और 10-मीटर-गहरे शाफ्ट को उजागर किया, जिसमें सुंदर लकड़ी की मूर्तियों का एक सेट, फेटेक नाम के एक व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाली तीन पत्थर की मूर्तियां, एक मेज और एक पत्थर का सरकोफैगस था, जिसमें ममी थी. उन्होंने कहा कि मिस्र के मिशन को साइट पर कई ताबीज, पत्थर के पात्र, दैनिक जीवन के उपकरण और अंत्येष्टि देवता पंह-सोकर की मूर्तियां भी मिली हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news