Ghost Town: इस सिटी को कहा जाता है भूतिया शहर, 45 साल से पड़ा है वीरान; इस वजह से रातोंरात घर छोड़कर भाग गए थे 40 हजार लोग
Advertisement

Ghost Town: इस सिटी को कहा जाता है भूतिया शहर, 45 साल से पड़ा है वीरान; इस वजह से रातोंरात घर छोड़कर भाग गए थे 40 हजार लोग

Ghost Town of the World: क्या आपने कभी भूत देखे हैं. शायद नहीं. आज हम आपको एक ऐसे शहर की कहानी बताने जा रहे हैं, जो एक भूत के डर से रातोंरात खाली हो गया था और आज तक तक वीरान पड़ा हुआ है. 

 

Ghost Town: इस सिटी को कहा जाता है भूतिया शहर, 45 साल से पड़ा है वीरान; इस वजह से रातोंरात घर छोड़कर भाग गए थे 40 हजार लोग

Haunted City of the World: दुनिया में भूत हैं या नहीं, इसके बारे में आज तक पुख्ता तरीके से कोई रिसर्च सामने नहीं आई है. हालांकि इस विषय पर फिल्में खूब सारी बनती रही हैं, जिससे लोगों का मनोरंजन होता है. इसके बावजूद भूत शब्द का नाम सुनते ही लोग अब भी सिहर उठते हैं. आज हम आपको एक ऐसे शहर की कहानी बताने जा रहे हैं, जहां के हजारों लोग एक भूत के डर से रातोंरात सिटी छोड़कर भाग खड़े हुए थे. करीब 45 साल गुजर जाने के बावजूद यह शहर आज भी वीरान बना हुआ है.

तुर्की की सेना ने वर्ष 1974 में कर दिया था हमला

यह भूतिया शहर यूरोपीय देश साइप्रस का वरोशा (Cyprus Varosha City) है. फमागस्ता प्रांत का यह सिटी एक जमाने में यह 40 हजार की आबादी वाला संपन्न शहर हुआ करता था. वहां पर होटल, रेस्टोरेंट, बीच, अस्पताल, स्कूल, मार्केट, रोड सब कुछ हुआ करते थे. जुलाई 1974 में तुर्की सेना ने साइप्रस के इस शहर पर हमला कर दिया. ग्रीस में राष्ट्रवादियों के तख्तापलट को समर्थन देने पर तुर्की (Turkey) सरकार साइप्रस से नाराज थी. उसने साइप्रस को सबक सिखाने के लिए वरोशा पर अटैक कर दिया. 

40 हजार लोगों ने रातोंरात खाली कर दिया शहर

तुर्की सेना ने ताबड़तोड़ हमले करके साइप्रस (Cyprus) के नागरिक ठिकानों को तहस-नहस करना शुरू कर दिया. तुर्की (Turkey) के हाथों नरसंहार होने के डर से शहर (Cyprus Varosha City) के 40 हजार लोगों ने रातोंरात पूरा शहर खाली कर दिया. लोगों के शहर छोड़ने के पीछे एक अफवाह ने भी बड़ा हाथ निभाया. अफवाह फैली कि वरोशा में एक भूत है, जो एक-एक करके लोगों को मार रहा है. यह अफवाह इतनी तेज थी कि लोगों ने कुछ भी सोचना गवारा नहीं किया और बाल-बच्चों को साथ लेकर वहां से साइप्रस के दूसरे हिस्सों में भाग गए.

45 साल बाद भी वीरान पड़ा वरोशा शहर

लोगों के भागने के बाद इस पर तुर्की (Turkey) ने कब्जा कर लिया. करीब 45 साल बाद भी यह शहर (Cyprus Varosha City) तुर्की सेना के कब्जे में हैं. देखरेख के अभाव में यह शहर वीरान पड़ा है. वरोशा के बीच हमेशा के लिए बंद कर दिए गए हैं. वहां के होटल, इमारत, रेस्टोरेंट और दूसरी इमारतें अब खंडहर में तब्दील हो रही हैं. तुर्की सेना ने इस शहर के चारों ओर फैंसिंग की हुई है. तुर्की सेना की इजाजत के बिना कोई भी व्यक्ति इस शहर में घुस नहीं सकता है. अगर कोई ऐसा करता पाया जाता है तो तुर्की सेना तुरंत उसे जेलों में ठूंस देती है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news