रूस के छक्के छुड़ाने में जर्मनी करेगा यूक्रेन की मदद, जानिए क्या है प्लानिंग
Advertisement

रूस के छक्के छुड़ाने में जर्मनी करेगा यूक्रेन की मदद, जानिए क्या है प्लानिंग

Ukraine-Russia War Updates: जर्मनी, रूस से जारी जंग के बीच यूक्रेन को 1 हजार एंटी टैंक हथियार और 500 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें देगा. इसके अलावा जर्मनी, रूस के विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्रों को भी बंद करेगा.

फाइल फोटो | साभार- रॉयटर्स.

वियना: जर्मनी (Germany) सरकार ने एक असाधारण कदम उठाते हुए कहा कि वो यूक्रेन (Ukraine) को सीधे हथियार और अन्य सामान भेजेगा. जर्मनी के अधिकारियों ने बताया कि जर्मनी, रूस (Russia) के लिए ‘स्विफ्ट’ वैश्विक बैंकिंग प्रणाली के प्रतिबंधों का समर्थन भी करने के लिए तैयार है.

  1. पुतिन की सेना को रोकने में जर्मनी करेगा मदद
  2. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच जर्मनी ने बदली नीति
  3. नीदरलैंड से 400 एंटी टैंक हथियार यूक्रेन भेजने की तैयारी

यूक्रेन की मदद की जर्मनी ने की तैयारी

इस बीच, जर्मनी के अधिकारियों ने कहा कि उनका देश रूसी विमानों (Russian Flights) के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने की तैयारी कर रहा है. परिवहन मंत्री वोल्कर विसिंग ने ऐसे कदम का समर्थन किया और इसके लिए सभी तैयारियां करने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें- यूक्रेन से जंग में भारत के रुख से खुश हुआ रूस, कह दी ये बड़ी बात

जर्मनी ने किया यूक्रेन की मदद करने का फैसला

जर्मनी के चांसलर कार्यालय ने ऐलान किया कि वो यूक्रेन में ‘जल्द से जल्द’ 1,000 एंटी टैंक हथियार और 500 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें भेजेगा. जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा, ‘यूक्रेन पर रूस का हमला एक अहम मोड़ है. युद्ध के बाद व्यवस्था को खतरा होगा. ऐसी स्थिति में हमारा कर्तव्य है कि पूरी क्षमता के साथ व्लादिमीर पुतिन की सेना के खिलाफ रक्षा करने में यूक्रेन की मदद की जाए.’

गोला-बारूद की खेप भेजने को मिली मंजूरी

ये खबर तब आई है जब कुछ समय पहले जर्मनी के आर्थिक और जलवायु मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जर्मनी, नीदरलैंड को 400 जर्मनी में बनाए गए एंटी टैंक हथियार यूक्रेन को भेजने की अनुमति दे रहा है. सरकार ने एस्टोनिया से नौ डी-30 होवित्जर और गोला-बारूद की खेप भेजने को भी मंजूरी दे दी है.

ये भी पढ़ें- यूरोपियन यूनियन का बड़ा एक्शन, व्लादिमीर पुतिन को दिया तगड़ा झटका

गौरतलब है कि जर्मनी का ये कदम इसलिए असाधारण है क्योंकि उसकी युद्ध वाले क्षेत्रों में जानलेवा हथियारों का निर्यात न करने की नीति रही है. हाल में शुक्रवार को सरकारी अधिकारियों ने कहा था कि वे इस नीति का पालन करेंगे. लेकिन यूरोपियन यूनियन के 27 सदस्यों का हिस्सा जर्मनी की यूक्रेन के अधिकारियों और अन्य सहयोगियों ने मदद न करने के लिए आलोचना की थी.

(इनपुट- भाषा)

Trending news