North Korea China Tie: उत्तर कोरिया और चीन के बीच हुई ऐसी जुगलबंदी, अमेरिका को अब जाकर पता चला
Advertisement

North Korea China Tie: उत्तर कोरिया और चीन के बीच हुई ऐसी जुगलबंदी, अमेरिका को अब जाकर पता चला

China-North Korea trade relations: उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था (North Korea Economy) कोरोना महामारी और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के चलते बुरी तरह से प्रभावित हुई है और जैसे तैसे खुद को संभालने यानी अपने पुनरुद्धार के लिए कड़ा संघर्ष कर रही है.

North Korea China Tie: उत्तर कोरिया और चीन के बीच हुई ऐसी जुगलबंदी, अमेरिका को अब जाकर पता चला

North Korea China deal: उत्तर कोरिया (North Korea) और चीन (China) ने करीब पांच महीने बाद आज दोनों देशों के बीच चलने वाली मालगाड़ी सेवा (Freight Train Services) फिर से बहाल कर दी है. दक्षिण कोरिया (South Korea) के सीनियर प्रशासनिक अधिकारियों ने ये जानकारी अमेरिका (US) के साथ साझा की है.

कोरोना ने लगाया था ब्रेक

आपको बताते चलें कि उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था (North Korea Economy) कोरोना महामारी और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के चलते बुरी तरह से प्रभावित हुई है और जैसे तैसे खुद को संभालने यानी अपने पुनरुद्धार के लिए कड़ा संघर्ष कर रही है. वैश्विक कूटनीति और इकॉनमी (Economy) के जानकारों का मानना है कि ऐसे मुश्किल हालातों में तानाशाह किम जोंग को चीन (China) का ही सहारा है जो काफी समय से लगातार उसका मददगार बना हुआ है. दरअसल दोनों देशों के बीच जो व्यापार होता था उस पर कोरोना ने ब्रेक लगा दिया था जिसके बाद उत्तर कोरिया की हालत और पतली हो गई थी.

किम जोंग उन ने दिया था आदेश

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने पिछले महीने कोविड-19 महाारी से उबरने का दावा करते हुए प्रतिबंधों में ढील देने का आदेश जारी किया था. उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को संभालने वाले दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि उसने सोमवार को फिर से शुरू हुई उत्तर कोरिया-चीन माल रेलवे सेवा का आकलन करते हुए इसकी जानकारी दुनियाभर से साझा की है.

चीन और उत्तर कोरिया ने नहीं की पुष्टि

आपको बाते दें कि अभी तक न तो बीजिंग (Beijing) और न ही प्योंगयांग (Pyongyang) किसी ने भी इस सेवा और व्यापार बहाली की पुष्टि नहीं की है. हालांकि एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता चो जोंगहून ने कहा कि रेलगाड़ी सेवा (Train Service) कितने समय तक चलेगी और किस माल की आवाजाही पहले होगी, यह देखा जाना बाकी है.

(इनपुट: PTI)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news