New York में अब घरों में नहीं बनेगा गैस स्टोव पर खाना, क्यों लगाई गई ये रोक?
Advertisement

New York में अब घरों में नहीं बनेगा गैस स्टोव पर खाना, क्यों लगाई गई ये रोक?

US News: राज्य के नए कानून का प्राकृतिक गैस उद्योग ने विरोध किया है, जिसने दावा किया था कि यह उपभोक्ता विकल्पों को प्रतिबंधित करता है. वहीं गवर्नर के प्रवक्ता ने कहा कि नया कानून राज्य को  एक स्वच्छ, स्वस्थ भविष्य के पथ पर ले जाएगा.

New York में अब घरों में नहीं बनेगा गैस स्टोव पर खाना, क्यों लगाई गई ये रोक?

New York State Gas Stove Ban: अधिकांश नई इमारतों में प्राकृतिक गैस और अन्य जीवाश्म ईंधन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने वाला न्यूयॉर्क अमेरिका का पहला राज्य बन गया है. यह जलवायु कार्यकर्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण जीत है, लेकिन इसे जीवाश्म ईंधन उद्योग से विरोध का सामना करना पड़ सकता है.

सीएनएन के मुताबिक गवर्नर कैथी होचुल और डेमोक्रेटिक सांसदों- जो न्यूयॉर्क सीनेट और विधानसभा को नियंत्रित करते हैं- ने पर्यावरणविदों और जलवायु-सचेत मतदाताओं के बढ़ते दबाव के चलते मंगलवार देर रात नए बिल के साथ नया $ 229 बिलियन राज्य का बजट पारित किया.

नया कानून प्रभावी रूप से गैस से चलने वाले स्टोव, भट्टियों और प्रोपेन हीटिंग को गैरकानूनी घोषित करके राज्य भर में नए आवास विकास में हीट पंप और इंडक्शन स्टोव जैसी पर्यावरण के अनुकूल तकनीकों के कार्यान्वयन को बढ़ावा देता है.

नए कानून की खास बातें
2026 तक, सात मंजिलों के नीचे की सभी नई इमारतों में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हीटिंग और खाना पकाने के उपकरण होने चाहिए जबकि सात मंजिलों से ऊंची इमारतों को यह व्यवस्था 2029 तक करनी होगी. हालांकि सुपरमार्केट, अस्पताल, लॉन्ड्रोमैट और रेस्तरां सहित कुछ बड़े वाणिज्यिक और औद्योगिक भवन को अपवाद के तौर पर छूट दी गई है.

2022 की एक रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क राज्य के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के 32 प्रतिशत के लिए इमारतें जिम्मेदार हैं.

एक बयान में, होचुल के प्रवक्ता केटी ज़िलिंस्की ने कहा कि नया बजट ‘हमारे परिवारों और हमारे निवासियों की रक्षा करेगा और न्यूयॉर्क को एक स्वच्छ, स्वस्थ भविष्य के पथ पर ले जाएगा.‘

अन्य शहरों ने भी पहल की है, हालांकि न्यूयॉर्क ऐसा कानून पारित करने वाला पहला राज्य है. 2019 में नवनिर्मित इमारतों में प्राकृतिक गैस हुकअप पर रोक लगाने का कानून पारित करने वाला पहला अमेरिकी शहर बर्कले था.

गैस उद्योग ने किया विरोध
राज्य के नए कानून का प्राकृतिक गैस उद्योग ने विरोध किया है, जिसने दावा किया था कि यह उपभोक्ता विकल्पों को प्रतिबंधित करता है. अमेरिकन गैस एसोसिएशन के अध्यक्ष और सीईओ करेन हार्बर्ट ने एक बयान में कहा, ‘प्राकृतिक गैस पर प्रतिबंध लगाने के लिए कोई भी धक्का उपभोक्ताओं के लिए लागत बढ़ाएगा, पर्यावरणीय प्रगति को खतरे में डालेगा और कम आबादी को सस्ती ऊर्जा से वंचित करेगा.’

Trending news