सिर्फ 12 घंटे की प्रधानमंत्री, अचानक दे दिया इस्तीफा; विपक्षी दलों में हलचल
Advertisement

सिर्फ 12 घंटे की प्रधानमंत्री, अचानक दे दिया इस्तीफा; विपक्षी दलों में हलचल

Prime Minister Resigns in Sweden: आपको बताते चलें कि देश की 349 सीटों वाली संसद के स्पीकर प्रधानमंत्री का इस्तीफा मिलने की पुष्टि की है. इसके बाद विपक्षी दलों में हलचल तेज हो गई है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: स्वीडन (Sweden) की पहली महिला प्रधानमंत्री मेगडालेना एंडरसन (Magdalena Andersson) ने अचानक पद से इस्तीफा देकर सभी को हैरान कर दिया. 
देश की प्रधानमंत्री चुने जाने के कुछ घंटों बाद ही संसद में बजट प्रस्ताव गिरने पर, मेगदालेना एंडरसन ने बुधवार को पद से इस्तीफा दे दिया.

  1. प्रधानमंत्री का इस्तीफा
  2. स्वीडन में दिया इस्तीफा
  3. जानिए फैसले की वजह

नहीं हुआ यकीन

आपको बता दें कि संसद में बिल गिरने के साथ ही सरकार में शामिल हुए सहयोगी घटक दल ग्रीन पार्टी (Green Party) ने सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया. शपथ लेने के 12 घंटों के भीतर सामने आए इस घटनाक्रम के बारे में जिसने भी सुना उसे यकीन नहीं हुआ. देश की अधिकारिक न्यूज़ एजेंसी के इस खबर की पुष्टि के बाद लोग हैरान नजर आए. उनका कहना है कि जिसके नेतृत्व में हम आगे बढ़ने की सोच रहे थे. ऐसे में इस इस्तीफे से हमें झटका लगा है.

ये भी पढ़ें- ठंड का कहर शुरू! जम गया समुद्र का पानी, फंसे 18 जहाज; देखें तस्वीरें

इस्तीफे के बाद का ऐलान

द गार्जियन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस्तीफा देने के बाद बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में एंडरसन ने कहा, 'ये फैसला लेना आसान नहीं था. यह मेरी गरिमा से जुड़ा मामला है. मैं ऐसी सरकार का नेतृत्व नहीं करना चाहती जिसकी वैधानिकता पर एक भी सख्स सवाल खड़ा कर सके.' हालांकि एंडरसन ने देश की संसद के स्पीकर एंड्रियास नोरलेन से कहा है कि वह अब भी ‘सोशल डेमोक्रेटिक’ की एक पार्टी की सरकार का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढ़ें- अफगान लोगों के सामने बेटियों की बोली लगाने की मजबूरी, जानें क्यों

संवैधानिक स्थितियों पर हो रही चर्चा

एंडरसन ने ये भी कहा कि अगर एक पार्टी सरकार से समर्थन वापस लेती है तो गठबंधन की पूरी सरकार को इस्तीफा देना चाहिए. आपको बताते चलें कि स्वीडन की 349 सीटों वाली संसद के स्पीकर नोरलेन ने कहा कि उन्हें एंडरसन का इस्तीफा मिल गया है. इसके बाद देश में संवैधानिक संकट टालने के लिए वो हर संभवाना की तलाश में बाकी दलों के नेताओं से बात कर रहे हैं. वहीं सरकार बनाने के लिए विपक्षी दलों में भी सुगबुगाहट शुरू हो गई है.

इस तरह मिला था देश का सर्वोच्च पद

संसद में मौजूद 117 सदस्यों ने एंडरसन के पक्ष में अपना वोट किया वहीं 174 सांसदों ने उनके विरोध में मतदान किया था. इस स्थिति के बाद देश के संविधान के मुताबिक फैसला लिया गया. दरअसल स्वीडन में अगर 175 सांसद किसी उम्मीदवार के खिलाफ नहीं हैं तो उसे प्रधानमंत्री (Prime Minister) नियुक्त किया जा सकता है. इस नियम के हिसाब से एंडरसन को देश का भावी प्रधानमंत्री बनाया गया था.

आपको बताते चलें कि एंडरसन प्रधानमंत्री बनाए जाने से पहले देश के वित्त मंत्री पद की जिम्मेदारी संभाल रही थीं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news