आपकी जिंदगी में कब तक रहेगा कोविड? एक्सपर्ट ने बताई चिंता करने वाली बात
Advertisement

आपकी जिंदगी में कब तक रहेगा कोविड? एक्सपर्ट ने बताई चिंता करने वाली बात

कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर महामारी विशेषज्ञ (Epidemiologist) द्वारा एक चिंताजनक भविष्यवाणी (Prediction) की गई है. ऐसा दावा (Claim) किया जा रहा है कि कोरोना संभावित रूप से अनिश्चित काल (Indefinite Period) तक फैल सकता है.

अगली सदी तक कायम रहेगा कोविड: महामारी विशेषज्ञ

न्यूयॉर्क: अमेरिका (America) में मेयो क्लिनिक (Mayo Clinic) के एक महामारी विशेषज्ञ ने दावा किया है कि संक्रामक वायरस (Infectious Virus) अगली सदी तक बना रहेगा. महामारी विशेषज्ञ ने यह दावा ऐसे समय पर किया है जब कई देशों में कोविड (Covid) के मामले चरम पर हैं और कुछ विशेषज्ञ महामारी के अंत की भविष्यवाणी कर रहे हैं. 

  1. कोविड को लेकर की गई भविष्यवाणी
  2. अगली सदी तक कायम रहेगा कोविड
  3. महामारी विशेषज्ञ का दावा

रिपोर्ट में चिंताजनक दावा

डेली मेल की रिपोर्ट (Report) के अनुसार मेयो क्लिनिक के महामारी विज्ञानी (Epidemiologist) और वैज्ञानिक जर्नल वैक्सीन (Scientific Journal Vaccine) के प्रधान संपादक (Chief Editor) ग्रेगरी पोलैंड का कहना है कि वायरस अगली सदी तक भी मनुष्यों को प्रभावित कर सकता है. एक तरफ जहां दुनिया भर के कई वैज्ञानिक कोविड महामारी के जल्द ही खत्म होने के कयास लगा रहे हैं वहीं पोलैंड ने महामारी के लंबे समय तक चलने की चेतावनी दी है जो कि चिंताजनक है. पोलैंड के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि हम अभी तक किसी ऐसे चरण में नहीं हैं जहां हम इसकी स्थानिकता (Endemicity) की भविष्यवाणी कर सकें. हम फिलहाल इसे खत्म होते नहीं देख रहे हैं. 

'अनिश्चित काल तक फैल सकता है वायरस'

पोलैंड ने कहा है कि वायरस ने जानवरों को संक्रमित करने की क्षमता दिखाई है जिसका अर्थ है कि यह संभावित रूप से अनिश्चित काल तक फैल सकता है क्योंकि यह प्रजातियों (Species) में फैलता है और म्यूटेंट (Mutants) होता रहता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि उनका यह भी मानना है कि वायरस इतने लंबे समय तक प्रसारित होगा कि लोगों को आगे भी पीढ़ी दर पीढ़ी कोविड शॉट्स (Covid Shots) प्राप्त होते रहेंगे.

ये भी पढें: जब राह चलते लोगों की फटी रह गई थी आंखें, सड़क पर 50 टन की व्‍हेल में हुआ था विस्‍फोट

महामारी विशेषज्ञ की भविष्यवाणी

महामारी विशेषज्ञ ने कहा कि मुझे एक भविष्यवाणी करने दें जिसे आप में से किसी के लिए भी देख पाना मुश्किल होगा क्योंकि हम सभी तब तक मर चुके होंगे. लेकिन आपके परपोते तब भी कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन (Vaccine) ले रहे होंगे. विशेषज्ञ ने आगे कहा कि मैं ऐसा कैसे कह सकता हूं? अगर आपको फ्लू का टीका मिला है तो आपको इन्फ्लूएंजा (Influenzae) के एक स्ट्रेन (Strain) के खिलाफ प्रतिरक्षित (Immune) किया गया है जो 1918 में दिखाई दिया था और एक महामारी का कारण बना था.

'नया कोविड स्ट्रेन बन सकता है'

पोलैंड के ये अकेले विशेषज्ञ नहीं हैं जिन्होंने इस तरह की भविष्यवाणी की है. आपको बता दें कि अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ (Top Infectious Disease Specialist) डॉ. एंथनी फौसी ने पिछले हफ्ते चेतावनी दी थी कि एक नया कोविड स्ट्रेन बन सकता है जो महामारी की स्थिति को नाटकीय रूप से बदल देगा जैसे कि ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) ने डेल्टा (Delta) के बाद किया था. फौसी ने दावोस एजेंडा वर्चुअल इवेंट के दौरान कहा कि मुझे उम्मीद है कि कोविड का स्थानिक (Endemicity) होना एक मामला है लेकिन यह तभी होगा जब हमें दूसरा वेरिएंट नहीं मिलेगा जो कि पहले वाले वेरिएंट की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दूर करता है. 

ये भी पढें: लव मैरिज के लिए लगाए सड़कों पर बिलबोर्ड, Twitter पर यूजर्स बोले- शादीशुदा है शख्‍स

WHO के महानिदेशक ने दी थी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के महानिदेशक (Director General) ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयसस ने भी इस सप्ताह चेतावनी दी थी कि यह मान लेना खतरनाक होगा कि ओमिक्रॉन एक एंडगेम (कोरोना का पूरी तरह खत्म होना) कोविड वेरिएंट है.

(इनपुट - आईएएनएस)

LIVE TV

Trending news