Earthquake in Taiwan: ताइवान में 24 घंटे में लगा भूकंप का दूसरा झटका, रिक्टर स्केल पर 7.2 रही तीव्रता
Advertisement

Earthquake in Taiwan: ताइवान में 24 घंटे में लगा भूकंप का दूसरा झटका, रिक्टर स्केल पर 7.2 रही तीव्रता

Earthquake Hit Again in Taiwan: ताइवान के लोगों के लिए यह वीकेंड टेंशन वाला रहा. शनिवार को आए भूकंप के बाद यहां पर रविवार दोपहर फिर से भूकंप आया और इस बार इसकी तीव्रता शनिवार से अधिक थी. रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को 6.6 तीव्रता वाला भूकंप आया था, जबकि रविवार को आए भूकंप की तीव्रता 7.2 थी.

शनिवार को आए भूकंप से कई इमारतों को पहुंचा था नुकसान

Earthquake in Taiwan Again: चीन से लंबे समय से चली आ रही तनातनी के बीच शनिवार और रविवार का दिन ताइवान के लिए काफी टेंशन वाला रहा. यहां शनिवार के बाद रविवार दोपहर को भी भूकंप के झटके लगे. रविवार को 7.2 तीव्रता का भूकंप आया, जिसने यहां की सरकार की टेंशन बढ़ा दी. दरअसल, 24 घंटे के अंदर यह दूसरा भूकंप था. इससे पहले शनिवार को ताइवान में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था.

शनिवार रात आया था 6.6 तीव्रता वाला भूकंप

बता दें कि शनिवार रात को  ताइवान के पूर्वी तटीय इलाके में 6.6 मैग्नीट्यूड के साथ भूकंप आया था. राहत की बात ये रही कि इस भूकंप से किसी भी तरह के जान-माल की क्षति नहीं पहुंची. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि भूकंप रात करीब 9:30 बजे टैटुंग के उत्तरी तटीय शहर से करीब 50 किमी दूर आया था. इसका केंद्र 10 किमी की गहराई पर था. भूकंप की सूचना मिलते ही टीम राहत बचाव कार्य में जुट गई थी. बता दें कि भूकंप ताइवान के लिए नई चीज नहीं है. यहां अक्सर भूकंप के झटके लगते रहते हैं. दरअसल, ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के बीच बसा हुआ है.

लोग टेंशन में, लेकिन अभी सूनामी का खतरा नहीं

लगातार दो भूकंप के झटके से लोग टेंशन में हैं. उन्हें सूनामी का भी डर सता रहा है, लेकिन आपको बता दें कि ताइवान में तब तक सूनामी का अलर्ट जारी नहीं किया जाता जब तक कि भूकंप की तीव्रता 7.0 मैग्नीट्यूड न हो. हालांकि 6.0 तीव्रता के भूकंप भी काफी तबाही मचा सकते हैं, लेकिन यह भूकंप की जगह और गहराई पर निर्भर करता है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने भी इस बात की पुष्टि की है कि इस तरह के भूकंप से ताइवान में नुकसान की संभावना कम है. हालांकि छोटो-मोटा नुकसान हो सकता है. भूकंप के मामले में काफी हद तक यही स्थिति जापान की भी रहती है. वहां भी अक्सर भूकंप के झटके लगते रहते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news