हिंदुकुश भूकंप का प्रभाव लंबे समय तक रह सकता है : रिपोर्ट
Advertisement

हिंदुकुश भूकंप का प्रभाव लंबे समय तक रह सकता है : रिपोर्ट

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के हिंदुकुश इलाके को थर्राने वाले हालिया झटकों का प्रभाव लंबे समय तक देखने को मिल सकता है। पाकिस्तान के मौसम विभाग के अनुसार इस क्षेत्र में कल कम-से-कम चार झटके महसूस किये गये, जिनकी तीव्रता 3.3 से 5.3 के बीच रही। सबसे ताकतवर झटका खैबर-पख्तूनख्वा क्षेत्र के मलकंद और स्वात में महसूस किया गया।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान और अफगानिस्तान के हिंदुकुश इलाके को थर्राने वाले हालिया झटकों का प्रभाव लंबे समय तक देखने को मिल सकता है। पाकिस्तान के मौसम विभाग के अनुसार इस क्षेत्र में कल कम-से-कम चार झटके महसूस किये गये, जिनकी तीव्रता 3.3 से 5.3 के बीच रही। सबसे ताकतवर झटका खैबर-पख्तूनख्वा क्षेत्र के मलकंद और स्वात में महसूस किया गया।

डॉन ने पीएमडी के हवाले से लिखा है कि भूकंप के दो झटकों के केंद्र हिंदुकुश क्षेत्र में थे जबकि अन्य दो के केंद्र अफगानिस्तान-तजाकिस्तान सीमा क्षेत्र में थे। हालांकि इनके केंद्र भूमि में काफी गहराई में थे और कम-से-कम तीन झटकों के केंद्र 100 किलोमीटर से अधिक गहराई में थे। विशेषज्ञों का कहना है कि भारतीय और यूरेशियाई प्लेटों के बीच टकराव से ऐसे झटकों में वृद्धि हो सकती है।

इसके अनुसार पिछले छह महीनों में इस क्षेत्र में भूकंप की 100 से अधिक घटनाएं हुई हैं। कुछेक ने धरती को नौका की तरह हिला दिया जबकि अधिकतर का कोई प्रभाव नहीं हुआ। शुक्रवार के चार झटकों की तरह इस तरह की अधिकतर घटनाओं का केंद्र अफगानिस्तान और तजाकिस्तान का हिंदुकुश क्षेत्र रहा और ये झटके इस्लामाबाद से लाहौर तक महसूस किये गये।

Trending news