पाक-अफगान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 385 तक पहुंची
Advertisement

पाक-अफगान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 385 तक पहुंची

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में सोमवार दोपहर आए 7.5 तीव्रता वाले भूकंप में अब तक 385 लोगों की जान चली गई है। पाकिस्तान के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि देश में अब तक 267 लोगों की जान चली गई। 

फाइल फोटो (प्रतीकात्मक)

शांगला : अफगानिस्तान और पाकिस्तान में सोमवार दोपहर आए 7.5 तीव्रता वाले भूकंप में अब तक 385 लोगों की जान चली गई है। पाकिस्तान के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि देश में अब तक 267 लोगों की जान चली गई। 

पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में 220 और अन्य स्थानों पर 47 लोगों की मौत हो गई। वहीं अफगानिस्तान में 115 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 556 लोग घायल हुए। वहीं कश्मीर के विवादित क्षेत्र में तीन लोग की मौत हो गई।

अफगानिस्तान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख वैस अहमद बरमाक ने संसद में कहा कि भूकंप के कारण 7630 मकान नष्ट हो गए, जबकि करीब 1000 मवेशी मर गए। तबाह उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान में 10 हजार से अधिक मकान और 147 स्कूल भवन क्षतिग्रस्त हो गए।

सोमवार को कम आबादी वाले प्रांत बादखशां में भूकंप आया था। इस प्रांत की सीमा पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और चीन से मिलती है। बरमाक ने कहा कि उन क्षेत्रों में जान-माल के नुकसान का आकलन करने के लिए सर्वेक्षण टीमें भेजी गई हैं जहां पैदल पहुंचा जा सकता है। संबंधित सूचना मिलने पर वहां खाद्य और अन्य जरूरी सामग्री भेजी जाएगी।

इसी बीच, पाकिस्तान के सबसे अधिक प्रभावित शहर शांगला में भूकंप के चलते जान गंवाने वालों का दफन करने की प्रक्रिया बुधवार को जारी रही और निवासियों ने घरों के पुनर्निर्माण के लिए सरकारी मदद की मांग की।

Trending news