Hindu Temple Dubai Inauguration: दशहरे से पहले दुबई में आज से खुलेगा हिंदू मंदिर, भव्यता ऐसी कि हटा नहीं पाएंगे नजरें
topStorieshindi

Hindu Temple Dubai Inauguration: दशहरे से पहले दुबई में आज से खुलेगा हिंदू मंदिर, भव्यता ऐसी कि हटा नहीं पाएंगे नजरें

Dubai Temples: 80 हजार स्क्वेयर फुट में फैले इस मंदिर में गुरुग्रंथ साहिब भी रखी गई है. इस भव्य मंदिर का उद्घाटन मंगलवार शाम को किया जाएगा. समारोह में यूएई के मिनिस्टर ऑफ टॉलरेंस शेख नाह्यान मबारक अल नाह्यान और यूएई में भारत के राजदूत संजय सुधीर शामिल होंगे. 

Hindu Temple Dubai Inauguration: दशहरे से पहले दुबई में आज से खुलेगा हिंदू मंदिर, भव्यता ऐसी कि हटा नहीं पाएंगे नजरें

Hindu Temples in Dubai: दशहरा से एक दिन पहले यानी आज दुबई में हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा. यह जेबेल अली इलाके में स्थित है. यह मंदिर 3 साल में बनकर तैयार हुआ है और इसके प्रार्थना कक्ष में 16 देवी-देवताओं की मूर्ति है, जिसमें भगवान शिव, देवी महालक्ष्मी, श्रीकृष्ण और गणपति शामिल हैं. 80 हजार स्क्वेयर फुट में फैले इस मंदिर में गुरुग्रंथ साहिब भी रखी गई है. इस भव्य मंदिर का उद्घाटन मंगलवार शाम को किया जाएगा. समारोह में यूएई के मिनिस्टर ऑफ टॉलरेंस शेख नाह्यान मबारक अल नाह्यान और यूएई में भारत के राजदूत संजय सुधीर शामिल होंगे. 

मंदिर की नींव फरवरी 2020 में रखी गई थी. दशकों से भारतीयों का ख्वाब था कि उनके लिए भी प्रार्थना करने की जगह हो. मंदिर को 5 अक्टूबर यानी दशहरा से लोगों के लिए खोला जाएगा. गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इसमें सभी धर्म को मानने वाले और अन्य विजिटर्स आ सकेंगे. 

सफेद मार्बल से बने इस भव्य मंदिर की सॉफ्ट ओपनिंग 1 सितंबर 2022 को की गई थी. उस वक्त हजारों श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन किए थे. लेकिन आज इसका औपचारिक उद्घाटन किया जाएगा. मंदिर के खंभे सजे हुए हैं और छत से घंटियां लटकी हुई हैं. फिलहाल भक्तों को वेबसाइट से क्यूआर कोड आधारित बुकिंग सिस्टम से दर्शन के लिए अपॉइंटमेंट लेनी पड़ती है. रिपोर्ट के मुताबिक, पहले दिन से मंदिर में काफी भीड़ उमड़ी, खासकर वीकेंड पर. भीड़ को मैनेज करने और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए क्यूआर कोड अपॉइंटमेंट वाला सिस्टम लाया गया है. 

मुख्य प्रार्थना कक्ष में ही सभी देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं और मुख्य गुंबद पर 3D प्रिंटेड गुलाबी रंग का कमल नजर आता है. आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक दुबई के इस नए मंदिर में दर्शन सुबह 6.30 बजे से रात के 8 बजे तक ही किए जा सकेंगे. जिन विजिटर्स ने 5 अक्टूबर के लिए आधिकारिक वेबसाइट से अपॉइंटमेंट ली है, वे कभी भी दर्शन कर सकते हैं. उन पर हर घंटे में दर्शन के लिए तय लोगों की संख्या लागू नहीं होगी. इस मंदिर में 1000-1200 लोग आराम से दर्शन कर सकते हैं. यह हिंदू मंदिर दुबई के वर्शिप विलेज में स्थित है, जहां कई चर्च और गुरु नानक दरबार गुरुद्वारा है. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news