ऑस्ट्रेलिया में भारत ने चलाई ये क्रिकेट डिप्लोमेसी, चीन को संकेतों में दे दिया बड़ा संदेश
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया में भारत ने चलाई ये क्रिकेट डिप्लोमेसी, चीन को संकेतों में दे दिया बड़ा संदेश

यूक्रेन विवाद के बावजूद चीन के खिलाफ मजबूत रूप धारण कर रहे क्वाड (Quad) की घनिष्ठता गहरी हो रही है. क्वाड मीटिंग में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचे भारतीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने क्रिकेट डिप्लोमेसी के जरिए इसे और धार दे दिया. 

क्वाड मीटिंग में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचे डॉ एस जयशंकर (साभार ट्विटर हैंडल)

मेलबर्न: यूक्रेन विवाद के बावजूद चीन के खिलाफ मजबूत रूप धारण कर रहे क्वाड (Quad) की घनिष्ठता गहरी हो रही है. क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचे भारतीय विदेश विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने क्रिकेट कूटनीति का बेहतरीन उदाहरण पेश किया.

  1. ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री को भेंट किया बैट
  2. ड्रैगन को संकेतों में दिया बड़ा संदेश
  3. विराट कोहली ने हाल में छोड़ी है कप्तानी

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री को भेंट किया बैट

क्वाड मीटिंग (Quad) के लिए पहुंचे डॉ एस जयशंकर (Dr S Jaishankar) का ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिस पायने ने स्वागत किया. उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जापानी विदेश मंत्री हयाशी योशिमासा और मारिस पायने के साथ ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े खेल स्टेडियम मेलबर्न का दौरा भी किया. वहां पर ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिस पायने (Maris Payne) को विराट कोहली के हस्ताक्षर वाला एक बैट भेंट किया.

ड्रैगन को संकेतों में दिया बड़ा संदेश

बैट देने के बाद डॉ जयशंकर ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आक्रामक रुख रखने वाले चीन को स्पष्ट संदेश भी दिया. डॉ जयशंकर (Dr S Jaishankar) ने ट्वीट कर कहा, 'निष्पक्ष खेल और खेल के नियमों का संदेश.' खेल स्टेडियम का दौरा करने के बाद उन्होंने कहा, 'एक व्यस्त दिन के लिए उपयुक्त अंत.'

ये भी पढ़ें- गलवान पर ऑस्ट्रेलियाई अखबार ने जो पोल खोली है, मुंह दिखाने लायक नहीं बचेगा चीन

विराट कोहली ने हाल में छोड़ी है कप्तानी

बताते चलें कि हाल में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ने वाले 33 वर्षीय विराट कोहली 68 मैचों में 40 जीत के साथ सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट संबंध बहुत मजबूत हैं. माना जा रहा है कि क्रिकेट डिप्लोमेसी  को आगे बढ़ाकर भारतीय विदेश मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया को मधुर संबंधों का बेहतरीन संदेश दे दिया है. 

LIVE TV

Trending news