चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों को बैन करेगा USA? जैक मा सहित बड़े बिजनेसमैन परेशान
Advertisement

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों को बैन करेगा USA? जैक मा सहित बड़े बिजनेसमैन परेशान

पिछले साल इस बात का पता चला था कि करीब 8000 उद्योगपति चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के सदस्य हैं.

बाईं तरफ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और दाईं तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन: अमेरिका और चीन के बीच चल रहा विवाद अब और बढ़ता जा रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के सभी सदस्यों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं. अगर ऐसा होता है तो अलीबाबा के संस्थापक जैक मा सहित चीन के बड़े उद्योगपतियों के लिए ये एक बड़ा झटका होगा. 

खबर है कि ट्रंप प्रशासन की ओर से प्रतिबंध लगाने के बाद करीब 9 करोड़ चीनी लोग इससे प्रभावित होंगे. इसके अलावा डालियान वांडा समूह के संस्थापक वांग जियानलिन और बीवाईडी के अध्यक्ष वांग चुआनफू जैसे बड़े उद्योगपतियों पर ट्रंप प्रशासन के फैसले का असर दिखेगा. ये सभी उद्योगपति सीसीपी के सदस्य हैं. डालियान वांडा समूह दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म थियेटर चेन है जबकि बीवाईडी एक इलेक्ट्रॉनिक कार कंपनी है. 

ये भी पढ़े- भारत के एक्शन का असर! दुनियाभर के निशाने पर आए TikTok को बेच सकती है चीनी कंपनी

ये भी देखें-

गौरतलब है कि पिछले साल इस बात का पता चला था कि करीब 8000 उद्योगपति चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के सदस्य हैं. ऐसे में अमेरिका की ओर से प्रतिबंध लगने के बाद चीनी के कई उद्योगपतियों को गंभीर मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं गुरुवार को चीनी विदेश मंत्रालाय ने इस पूरे मामले में कहा है कि अगर अमेरिका इस तरह के प्रतिबंध लगाता है तो यह काफी निराशाजनक होगा. 

दरअसल बीजिंग और वॉशिंगटन के बीच रिश्ते काफी समय से खराब चल रहे हैं जब से अमेरिका ने चीन पर पूरी दुनिया में कोरोना महामारी फैलाने का आरोप लगाया है तब से इन दोनों देशों के बीच रिश्ते और ज्यादा तल्ख हो जाएंगे.

Trending news