DNA ANALYSIS: स्पेस में पहली बार प्राइवेट अंतरिक्ष यान, जानिए कैसी थी 27 घंटे की ऐतिहासिक यात्रा
Advertisement

DNA ANALYSIS: स्पेस में पहली बार प्राइवेट अंतरिक्ष यान, जानिए कैसी थी 27 घंटे की ऐतिहासिक यात्रा

Space-X के इस Spacecraft का नाम Re-Silience है. लगभग 27 घंटे में इसने पृथ्वी से ISS यानी International Space Station तक की अपनी यात्रा पूरी कर ली और ये स्पेस क्राफ्ट इस समय ISS से जुड़ चुका है. इस मिशन में अमेरिका के 3 अंतरिक्ष यात्री हैं और एक अंतरिक्ष यात्री जापान का है.

DNA ANALYSIS: स्पेस में पहली बार प्राइवेट अंतरिक्ष यान, जानिए कैसी थी 27 घंटे की ऐतिहासिक यात्रा

नई दिल्ली: अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने एक प्राइवेट स्पेस क्राफ्ट की मदद से 4 अंतरिक्ष यात्रियों को सफलतापूर्वक International Space Station भेज दिया है. ये Private Spacecraft दुनिया की सबसे चर्चित प्राइवेट, स्पेस कंपनी Space-X ने डिजाइन किया है. मशहूर उद्योगपति Elon Musk इस कंपनी के संस्थापक हैं. यानी दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी एक Private Spacecraft की मदद से अपने अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च कर रही है. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि Space-X का रॉकेट सबसे बढ़िया और सस्ता है.

Space-X के इस Spacecraft का नाम Re-Silience है. लगभग 27 घंटे में इसने पृथ्वी से ISS यानी International Space Station तक की अपनी यात्रा पूरी कर ली और ये स्पेस क्राफ्ट इस समय ISS से जुड़ चुका है. इस मिशन में अमेरिका के 3 अंतरिक्ष यात्री हैं और एक अंतरिक्ष यात्री जापान का है. ये अंतरिक्ष यात्री इस समय ISS में हैं.

International Space Station पृथ्वी से लगभग 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर अंतरिक्ष में मौजूद है. ये अंतरिक्ष यात्री अगले 6 महीनों तक इसी स्पेस स्टेशन पर रहेंगे और उसके बाद अंतरिक्ष यात्रियों का दूसरा ग्रुप Space-X के ही अगले स्पेस क्राफ्ट की मदद से वहां जाएगा. International Space Station पर पहले से ही अमेरिका का एक और रूस के दो अंतरिक्ष यात्री हैं.

ये एक नई शुरुआत है, इससे पहले NASA अपने Rockets की मदद से Astronauts लॉन्च करता था, लेकिन अब उसने ये काम एक प्राइवेट कंपनी Space-X को दे दिया है. इस समय अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च करने का खर्च बहुत ज्यादा है और Space-X के मुकाबले NASA का Spacecraft लगभग 7 गुना ज्यादा महंगा है. Space-X के Rockets, Re-Usable हैं यानी इनका इस्तेमाल बार-बार किया जा सकता है और भविष्य में ऐसा समय आ सकता है जब आप टिकट खरीदकर ऐसे किसी स्पेस क्राफ्ट अंतरिक्ष की यात्रा कर पाएंगे.

ये भी देखें-

Trending news