ब्रिटेन की गृहमंत्री थेरेसा मे ने कैमरन का स्थान लेने की कोशिश शुरू की
Advertisement

ब्रिटेन की गृहमंत्री थेरेसा मे ने कैमरन का स्थान लेने की कोशिश शुरू की

ब्रिटेन की गृह मंत्री थेरेसा मे ने प्रधानमंत्री के रूप में डेविड कैमरन का स्थान लेने के लिए आज अपना प्रयास शुरू किया और कहा कि देश को यूरोपीय संघ से अलग होने के लिये यथासंभव सर्वश्रेष्ठ प्रावधान मनवाने के लिए मजबूत परखे नेतृत्व की जरूरत है।

फोटो साभार: डीएनए

लंदन: ब्रिटेन की गृह मंत्री थेरेसा मे ने प्रधानमंत्री के रूप में डेविड कैमरन का स्थान लेने के लिए आज अपना प्रयास शुरू किया और कहा कि देश को यूरोपीय संघ से अलग होने के लिये यथासंभव सर्वश्रेष्ठ प्रावधान मनवाने के लिए मजबूत परखे नेतृत्व की जरूरत है।

ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक गृह मंत्री रहीं मे ने संवाददाता सम्मेलन कहा, ‘मेरा कथन बहुत सरल है। मैं थेरेसा हूं और मैं सोचती हूं कि मैं इस देश की प्रधानमंत्री बनने के लिए सर्वश्रेष्ठ इंसान हूं।’ उन्होंने कहा कहा कि ब्रैक्जिट का मतलब ब्रैक्जिट है और उन्होंने घोषणा की कि वह पार्टी नेतृत्व की प्रतिस्पर्धा में उतरेंगी जो नौ सितंबर तक सम्पन्न होगा।

कंजरवेटिव पार्टी की 59 वर्षीय नेता ने कहा, ‘हमारे देश को यूरोपीय संघ से अलग होने के लिये यथासंभव सर्वश्रेष्ठ प्रावधान मनवाने के लिए मजबूत परखा नेतृत्व चाहिए। ब्रैक्जिट का मतलब ब्रैक्जिट है। अभियान चलाया गया, मतदान हुआ, बड़ी संख्या में लोगों ने मतदान किया और जनता ने अपना फैसला दे दिया।’

उन्होंने कहा, ‘हमें ऐसा नेतृत्व चाहिए जो हमारी पार्टी और देश को एकजुट रख सके।’ पिछले हफ्ते यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के पक्ष में जनमत सर्वेक्षण परिणाम आने के बाद कैमरन ने घोषणा की थी कि वह अपने पद से हट जाएंगे।

मे ने कहा कि प्रधानमंत्री के तौर पर उनकी पहली प्राथमिकताओं में एक सांसद, जिसने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने का अभियान चलाया था, की अगुवाई में एक नया सरकारी विभाग बनाना है जो यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के संबंध में वार्ता करे।

मार्गरेट थैचर के बाद से सबसे अधिक प्रभावशाली कंजरवेटिव महिला नेता समझी जाने वाली मे ने कहा, ‘इस साल के अंत से पहले अनुच्छेद 50 का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।’

अनुच्छेद 50 यूरोपीय से अलग होने से संबंधी औपचारिक प्रक्रिया है जिसे कैमरन ने अपने उत्तराधिकारी पर छोड़ दिया है। मे ने दलील दी कि उनके नेतृत्व में कंजरवेटिव पार्टी एकजुट होकर न केवल बने रहने या ब्रैक्जिट के लिए बल्कि पूरे देश के लिए लौटेगी। उन्होंने कहा, ‘मैं जानती हूं कि मैं दिखावे वाली नेता नहीं हूं.. आप मेरे रिकार्ड से मेरा मूल्यांकन कर सकते हैं।’

खुली प्रतिस्पर्धा का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा, ‘चाहे महिला हो या पुरूष यह काम करने वाले लोगों की गुणवत्ता की बात है।’ नामांकन के लिए बृहस्पतिवार की रात की समयसीमा से पहले नेतृत्व का मुकाबला तेज होने के बीच संभावना है कि वह लंदन के पूर्व मेयर और प्रमुख प्रतिद्वंद्वी बोरिस जानसन से टकराएंगी। कानून मंत्री माइकल गोव भी चुनाव मैदान में उतर चुके हैं।कैमरन के उत्तराधिकारी के सितंबर में कार्यभार संभालने की संभावना है।

Trending news