Atlas Robot: इंसानों की तरह कूद फांद करता है ये 'एटलस', इमरजेंसी में बन सकता है मददगार
Advertisement

Atlas Robot: इंसानों की तरह कूद फांद करता है ये 'एटलस', इमरजेंसी में बन सकता है मददगार

Atlas Robots features: बॉस्टन डॉयनेमिक्स के अनुसार उसका ये खास रोबोट आपदा या इमरजेंसी जैसी स्थितियों में भी काफ़ी कारगर साबित हो सकता है.

Atlas Robot photo credit: Boston Dynamics

Boston Dynamics' Atlas Robot: अभी तक आपने फ़ैक्ट्रियों में काम करने वाले, ऑपरेशन थियेटर में सर्जरी करने वाले और रेस्टोरेंट में खाना सर्व करने वाले रोबोट खूब देखे होंगे लेकिन अब हम आपको एक ऐसे रोबोट की तस्वीरें दिखाएंगे जो इंसानों की तरह कूद फांद करता है. इस रोबोट को अमेरिकी कंपनी बॉस्टन डायनेमिक्स ने बनाया है. एटलस नाम का ये रोबोट इंसानों की तरह कूद-फांद कर सकता है. कमांड को फॉलो कर सकता है और इंसानों की ही तरह इस काम में आसपास मौजूद चीज़ों की मदद भी ले सकता है.

एटलस में नए फीचर

कंपनी के बयान के मुताबिक उसने एटलस रोबोट में कई नए फीचर जोड़े हैं और इसके लिए उसने रोबोट का एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें ये देखा जा सकता है कैसे एक कंस्ट्रक्शन साइट पर एटलस हरकत में आया और वहां पर रखा लकड़ी का एक काफी बड़ा टुकड़ा उसने उठा लिया. इस लकड़ी की मदद से एटलस ने पुल तैयार किया फिर उसने मेकैनिक का सामान उठाया और सीढ़ियों पर चढ़ते हुए पुल के रास्ते प्लेटफॉर्म पर पहुंचा. यहां पहुंचकर एटलस ने मेकैनिक का बैग उछालकर ऊपर फेंक दिया.

कमाल का कारनामा
आगे इस एटलस ने देखा कि वो बहुत ऊंचाई पर है और छलांग लगाना संभव नहीं तो उसने वहा रखे लकड़ी के एक बॉक्स को धक्का देकर नीचे गिरा दिया. और फिर उस पर कूद पड़ा. एटलस का आख़िरी ऐक्शन कमाल का था. उसने लकड़ी के बॉक्स के ऊपर से एक्रोबैटिक्स करतब दिखाते हुए नीचे छलांग लगाई और सफलतापूर्वक लैंडिंग के बाद विक्ट्री मूव भी दिखाया.

बॉस्टन डॉयनेमिक्स के अनुसार उसका ये खास रोबोट आपदा या इमरजेंसी जैसी स्थितियों में भी काफ़ी कारगर साबित हो सकता है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news