बोलीविया: कार्निवाल में गैस सिलेंडर में हुआ विस्फोट, 6 लोगों की मौत, 28 घायल
Advertisement

बोलीविया: कार्निवाल में गैस सिलेंडर में हुआ विस्फोट, 6 लोगों की मौत, 28 घायल

ओरूरा शहर में चल रहे कार्निवाल के रास्ते में एक फुटपाथ पर ठेला लगाने वाले के गैस सिलेंडर में हुए विस्फोट से छह लोगों की मौत हो गई. 

क्षेत्रीय पुलिस कमांडर रोमेल राणा ने बताया कि विस्फोट में छह लोग मारे गये हैं और 28 लोग घायल हुए हैं.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

ला पाज (बोलीविया): ओरूरा शहर में चल रहे कार्निवाल के रास्ते में एक फुटपाथ पर ठेला लगाने वाले के गैस सिलेंडर में हुए विस्फोट से छह लोगों की मौत हो गयी जबकि 28 अन्य घायल हो गये. बोलीविया की पुलिस ने उक्त जानकारी दी है. डिप्टी कमांडर फ्रेडी बीटनकर्ट ने बताया कि विस्फोट ओरूरा कार्निवाल में भागीदारों के प्रवेश करने की जगह के पास हुआ.

  1. गैस सिलेंडर में हुए विस्फोट से छह लोगों की मौत
  2. बोलीविया की पुलिस ने घटना की जानकारी दी है
  3. विस्फोट कम से कम 50 मीटर तक बेहद प्रभावशाली रहा

गौरतलब है कि यह बोलीविया के सबसे महत्वपूर्ण आयोजनों में से एक है. विस्फोट कम से कम 50 मीटर तक बेहद प्रभावशाली रहा.उनका कहना है कि पुलिस को लगता है कि गर्म तेल के कारण गैस चूल्हे का नॉब कमजोर हो गया, और इसी कारण सिलेंडर में विस्फोट हुआ. क्षेत्रीय पुलिस कमांडर रोमेल राणा ने बताया कि विस्फोट में छह लोग मारे गये हैं और 28 लोग घायल हुए हैं.

यह भी पढ़ें- जानिए उन देशों की लिस्ट जहां नशीली दवाओं का उत्पादन होता है

ओरूरा कार्निवाल में बोलीविया के अलावा पूरी दुनिया से लोग आते हैं.  यूनेस्को ने इसे विश्व विरासत स्थल का दर्जा दिया है. 

नशीली दवाओं का उत्पादन 
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नशीली दवाओं के उत्पादक देशों की सूची जारी की थी. इस सूची में शामिल अन्य देशों में अफगानिस्तान, बहामास, बेलीज, बोलीविया, म्यांमार, कोलंबिया, कोस्टा रिका, डोमिनिकन रिपब्लिक, इक्वाडोर, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, हैती, हांदुरास, जमैका, लाओस, मेक्सिको, निकारागुआ, पाकिस्तान, पनामा, पेरू और वेनीजुएला शामिल हैं.

इस संबंध में जारी अधिसूचना में ओबामा ने बोलीविया, म्यांमार और वेनीजुएला को उन देशों में बताया है जो पिछले 12 महीनों में ऐसी नशीलीदवाओं की रोकथाम से जुड़े अंतरराष्ट्रीय समझौते के तहत अपनी जिम्मेदारी निभाने और उनके खिलाफ पहल करने में स्पष्ट रूप से नाकाम रहे थे. ओबामा ने हालांकि, यह कहते हुए म्यांमार और वेनीजुएला को मदद देना बरकरार रखने के प्रति प्रतिबद्धता जताई थी कि यह अमेरिका के राष्ट्रीय हित में है. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news