Australia: खालिस्तानियों और भारतीय प्रदर्शनकारियों में झड़प, तीन और अरेस्ट, अब तक कुल 5 की गिरफ्तारी
Advertisement

Australia: खालिस्तानियों और भारतीय प्रदर्शनकारियों में झड़प, तीन और अरेस्ट, अब तक कुल 5 की गिरफ्तारी

Australia News: इस महीने की शुरुआत में विक्टोरिया पुलिस ने छह लोगों की तस्वीरें जारी की थीं, जो जनता से उनकी पहचान करने में मदद की अपील की. विक्टोरिया पुलिस ने  घटना के दिन ही दो  और इस सप्ताह तीन और लोगों को गिरफ्तार किए गए.

Australia: खालिस्तानियों और भारतीय प्रदर्शनकारियों में झड़प, तीन और अरेस्ट, अब तक कुल 5 की गिरफ्तारी

Khalistan Violence: मेलबर्न में जनवरी के अंत में खालिस्तान समर्थक समर्थकों और भारतीय प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ऑस्ट्रेलियाई राज्य विक्टोरिया की पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी. विक्टोरिया पुलिस ने एक बयान में कहा कि मेलबर्न ईस्ट नेबरहुड पुलिसिंग टीम द्वारा 29 जनवरी को फेडरेशन स्क्वायर में ‘एक कथित झगड़े के संबंध में’ गिरफ्तारियां की गईं.

ताजा गिरफ्तारी के साथ, पुलिस ने इस घटना के संबंध में अब तक पांच संदिग्धों को हिरासत में लिया है. बयान में कहा गया है, ‘पुलिस 29 जनवरी को फेडरेशन स्क्वायर पर एक खालिस्तान जनमत संग्रह कार्यक्रम में उपस्थित थी, जब कथित तौर पर दो झगड़े हुए, एक दोपहर 12.45 बजे और दूसरा लगभग 4.30 बजे.‘

पुलिस ने कहा कि जांच जारी है और वे और कथित अपराधियों की पहचान करने और उन्हें पकड़ने के लिए पूछताछ कर रहे हैं.

झगड़े में कई लोगों को आईं चोटें
विक्टोरिया पुलिस के अनुसार लड़ाई के दौरान कथित रूप से झंडे के खंभे ‘कई पुरुषों द्वारा हथियार के रूप में इस्तेमाल किए गए थे जिससे कई पीड़ितों को शारीरिक चोटें आईं.‘ दो पीड़ितों, जिनमें से एक के सिर में और दूसरे के हाथ में चोट थी, का पैरामेडिक्स द्वारा घटनास्थल पर इलाज किया गया. कई अन्य पीड़ितों को चोटें आईं और उन्हें मेडिकल ट्रीटमेंट की आवश्यकता थी.

दोनों कथित घटनाओं में, पुलिस ने कहा कि उसने भीड़ को अलग करने और तितर-बितर करने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया दी. पुलिस के बयान के अनुसार दूसरी घटना में ओसी स्प्रे (काली मिर्च स्प्रे) का इस्तेमाल किया गया.

इस महीने की शुरुआत में विक्टोरिया पुलिस ने छह लोगों की तस्वीरें जारी की थीं, जो जनता से उनकी पहचान करने में मदद की अपील की.

इस सप्ताह तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया
विक्टोरिया पुलिस ने आज कहा कि घटना के दिन ही दो लोगों को अरेस्ट किया गया था, इस सप्ताह तीन और गिरफ्तार किए गए.

इस सप्ताह गिरफ्तार किए गए लोगों में कालकालो का एक 23 वर्षीय व्यक्ति शामिल है, जिस पर मारपीट और गैरकानूनी हमले का आरोप लगाया गया है, स्ट्रैथतुल्लाह का एक 39 वर्षीय शख्स और क्रेगीबर्न का 36 वर्षीय व्यक्ति,  भी गिरफ्तार किया गया है. दोनों पर उपद्रव और हिंसा का आरोप लगाया गया है. उपरोक्त तीनों आरोपियों को 8 अगस्त को मेलबर्न मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश होने के लिए जमानत दे दी गई है.

मोदी और अल्बनीस ने की थी इस मुद्दे पर चर्चा
ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने मार्च की शुरुआत में अपनी भारत यात्रा के दौरान कहा था कि उनका देश धार्मिक स्थलों में होने वाली किसी भी चरम कार्रवाई और हमले को बर्दाश्त नहीं करेगा और हिंदू मंदिरों के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई के लिए कोई जगह नहीं है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एंथनी अल्बनीस ने ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तानी समर्थक संगठनों द्वारा की गई गड़बड़ी पर चर्चा की थी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया था कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करेगी कि शांति और सद्भाव बना रहे.

(इनपुट - ANI)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

 

Trending news