कोरोना ने पकड़ी ऐसी रफ्तार सरकार के उड़े होश, अकेले कैलिफोर्निया में संक्रमण के मामले 50 लाख के पार
Advertisement

कोरोना ने पकड़ी ऐसी रफ्तार सरकार के उड़े होश, अकेले कैलिफोर्निया में संक्रमण के मामले 50 लाख के पार

अमेरिका में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. कैलिफोर्निया में संक्रमण के मामले 50 लाख के आंकड़े को पार कर गए हैं. इसी के साथ संक्रमण के ज्ञात सर्वाधिक मामलों वाला यह पहला राज्य बन गया है. इसके अलावा, नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों ने भी सरकार की चिंता बढ़ा दी है.

 

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते खौफ के बीच अमेरिका के कैलिफोर्निया (California) राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के मामले 50 लाख के आंकड़े को पार कर गए हैं. इसी के साथ संक्रमण के ज्ञात सर्वाधिक मामलों वाला यह पहला राज्य बन गया है. सरकार द्वारा मंगलवार को जारी किए गए आंकड़ों से यह बात सामने आई है कि कैलिफोर्निया में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है.  

  1. अमेरिका के कैलिफोर्निया में बढ़ रहे संक्रमण के मामले
  2. अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में भी इजाफा
  3. कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ा दी है सरकार की चिंता 

अब तक 75,500 से अधिक मौतें
 

कैलिफोर्निया जन स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में संक्रमण (Infection) का पहला मामला 25 जनवरी 2020 को सामने आया था. इसके ठीक 292 दिन बाद उसी वर्ष 11 नवंबर को संक्रमण के मामले बढ़कर दस लाख हो गए थे. इसके बाद 44 दिन में राज्य में संक्रमण के मामले बीस लाख से अधिक हो गए. मौतों की बात करें तो राज्य में संक्रमण से 75,500 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई है.

ये भी पढ़ें -ओमिक्रॉन की दहशत के बीच देश का एक कोना ऐसा भी जहां 24 घंटे में आए 0 केस

‘उच्च प्रसार’ वाले क्षेत्रों में कैलिफोर्निया
 

अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने कैलिफोर्निया को देश के अधिकतर स्थानों के साथ वायरस के उच्च प्रसार वाले क्षेत्र की सूची में डाला है. इस बीच, राज्य में संक्रमितों के अस्पतालों में भर्ती होने के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं, जिसने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. पिछले सात दिनों में अस्पतालों में भर्ती होने के मामले 12 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं. इस दौरान 4,401 लोग अस्पाल में भर्ती हुए है. हालांकि, अभी ये साफ नहीं है कि इनमें ओमिक्रॉन वेरिएंट के कितने केस हैं.

बिगड़ते हालात के लिए Omicron दोषी
 

अमेरिका में फिर से बिगड़ती स्थिति के लिए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, अमेरिका में सामने आए कुल मामलों में ओमिक्रॉन की हिस्सेदारी 58.6 फीसदी है, जबकि डेल्टा की हिस्सेदारी 41.1 फीसदी है. CDC के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट के बहुत सारे मामले देखने को मिलेंगे. उन्होंने कहा कि अधिकतर मरीजों की स्थिति गंभीर नहीं होगी, लेकिन वे एसिम्प्टोमैटिक जरूर होंगे. 

इनपुट: भाषा

 

Trending news