Sharpest Mind: कार्पेट साफ करने वाला फर्राटे से बोलता है 24 भाषाएं, वैज्ञानिक कर रहे इसके दिमाग पर रिसर्च
Advertisement

Sharpest Mind: कार्पेट साफ करने वाला फर्राटे से बोलता है 24 भाषाएं, वैज्ञानिक कर रहे इसके दिमाग पर रिसर्च

Viral News: 24 भाषाओं को अच्छे से बोलने के आलावा उन्‍हें 21 अन्‍य भाषाओं की भी बुनियादी समझ है. अब मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (MIT) के वैज्ञानिक इस रहस्य को जानने में लगे हुए हैं कि इतनी भाषाओं को जानने वाले वॉन का दिमाग आखिर कैसा है और यह इतना कैसे चलता है.

प्रतीकात्मक इमेज

Latest Trending News: अक्सर हम किसी इंसान के छोटे पेशे से उसके कद का अंदाजा लगाने की भूल कर बैठते हैं. हम उसे दीन-हीन समझने लगते हैं, लेकिन हर केस में ऐसा ही हो ये जरूरी नहीं है. इस बात को अमेरिका के वॉशिंगटन में रहने वाले वॉन स्मिथ (Vaughn Smith) सच साबित करते हैं.

फर्राटेदार तरीके से बोलते हैं कई भाषाएं

पेशे से कार्पेट क्‍लीनर वॉन स्मिथ को देखकर भी अधिकतर आदमी यही भूल कर बैठता है. लोग इन्हें मामूली आदमी समझता है, लेकिन वॉन उससे कहीं आगे हैं. वह वैज्ञानिकों की रिसर्च का विषय बन चुके हैं. वॉन 24 भाषाएं जानते हैं और इन भाषाओं में फर्राटेदार तरीके से बोल सकते हैं. इसके आलावा उन्‍हें 21 अन्‍य भाषाओं की भी बुनियादी समझ है. अब मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (MIT) के वैज्ञानिक इस रहस्य को जानने में लगे हुए हैं कि इतनी भाषाओं को जानने वाले वॉन का दिमाग आखिर कैसा है और यह इतना कैसे चलता है.

बचपन में ही 2 भाषाओं का था ज्ञान

वॉशिंगटन में रहने वाले वॉन को छोटी उम्र से ही दो भाषाओं का ज्ञान था. वह पिता से इंग्लिश में तो मैक्सिन मां स्‍पैनिश में बात करते थे. उम्र के साथ भाषाई ज्ञान का पिटारा बढ़ता गया और अब 46 साल की उम्र में उन्‍होंने 24 भाषाएं सीख ली हैं. हालांकि वॉन दावा करते हैं कि उन्हें 40 से अधिक भाषाओं की जानकारी है.

जल्दी से सीखने की क्वॉलिटी

वॉन स्मिथ की खास बात ये है कि वह किसी भी भाषा को नेचुरली जल्‍दी सीख लेते हैं. उन्हें अमेरिकी साइन लैंग्वज की भी समझ है. उन्‍होंने एक रेस्‍तरां कर्मचारी से जापानी भाषा सीखी है. बाकी की भाषाएं भी वह इसी तरह सीखते गए हैं. वह किसी भी शख्स से घुलमिल जाते हैं और उसकी भाषा को जानने और सीखने लगते हैं. वैज्ञानिकों को रिसर्च में पता चला कि वॉन स्मिथ के दिमाग का जो हिस्‍सा भाषा के लिए इस्‍तेमाल होता है वह छोटा है. साथ ही यह औसत से ज्‍यादा शांत है. इससे निष्‍कर्ष निकला कि इस छोटे दिमाग की वजह से वॉन को उन क्षेत्रों में लैंग्विज को प्रोसेस करने के लिए दूसरों के मुकाबले कम ऑक्सिजन की जरूरत पड़ती है. अपनी इस उपलब्धि से वॉन भी बहुत खुश हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news