Lab Grown Meat: अब मार्केट में मिलेगा लैब में तैयार मीट, US ऐसी परमीशन देने वाला बना दूसरा देश
Advertisement

Lab Grown Meat: अब मार्केट में मिलेगा लैब में तैयार मीट, US ऐसी परमीशन देने वाला बना दूसरा देश

US Approves Lab Grown Meat: कैलिफोर्निया की एक कंपनी अपसाइड फूड्स को सभी आवश्यक सेफ्टी और क्वॉलिटी चेक के बाद लैब में तैयार मांस बेचने की अनुमति देने जा रहा है. चिकन से ली गई कोशिकाओं की मदद से लैब में इस तरह के मांस का उत्पादन किया जाएगा. अभी सिंगापुर में है इसकी अनुमति 

लैब में बना मांस

Consumption of Lab Grown Meat: अमेरिका ने शुक्रवार को एक बड़ा फैसला किया. वहां लैब में तैयार मांस की बिक्री और खपत की अनुमति दे दी गई है. ऐसा करने वाला अमेरिका दुनिया का दूसरा देश बनने जा रहा है. यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने शुक्रवार को कहा कि वह कैलिफोर्निया की एक कंपनी अपसाइड फूड्स को सभी आवश्यक सेफ्टी और क्वॉलिटी चेक के बाद लैब में तैयार मांस बेचने की अनुमति देने जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, चिकन से ली गई कोशिकाओं की मदद से लैब में इस तरह के मांस का उत्पादन किया जाएगा. इसमें कोई वास्तविक वध शामिल नहीं होगा. बता दें कि अभी तक सिंगापुर में ही लैब में तैयार मीट की बिक्री और खपत की अनुमति है.

जल्द बन सकता है इसका बड़ा बाजार

एफडीए आयुक्त रॉबर्ट कैलिफ ने संवाददाताओं से कहा, ‘दुनिया एक खाद्य क्रांति का अनुभव कर रही है और अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य आपूर्ति में इनोवेशन का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है.’ एफडीए ने कहा कि बात अगर अन्य लैब-विकसित मांस उत्पादों की करें तो वह वर्तमान में कई फर्मों के साथ चर्चा में लगा हुआ है. अगर मंजूरी मिल जाती है, तो अमेरिका जल्द ही प्रयोगशाला में उगाए गए मांस के लिए एक बड़ा बाजार बन सकता है. एक ऐसा उत्पाद जिसे पर्यावरण के अनुकूल विकल्प माना जा रहा है. लैब में बने सी-फूड की भी खबरें आई हैं लेकिन कोई भी प्रोडक्ट अभी अप्रूवल के करीब नहीं आया है.

कुछ और महीनों बाद हो पाएगी डिलिवरी

अपसाइड फूड्स, जिसे पहले मेम्फिस मीट के नाम से जाना जाता था, ने एफडीए के फैसले का स्वागत किया लेकिन कहा कि सुपरमार्केट में उत्पाद की डिलीवरी शुरू करने के लिए मंजूरी के बाद कुछ और महीनों की आवश्यकता होगी. द गार्जियन के मुताबिक, अपसाइड फूड्स को अमेरिकी कृषि विभाग से भी मंजूरी की जरूरत होगी.

फैसले का किया जा रहा स्वागत

बता दें कि मिस्र में COP27 शिखर सम्मेलन में पर्यावरण के अनुकूल भोजन बनाने के विषय पर चर्चा हुई थी. इसके कुछ दिनों बाद यह घोषणा की गई है. लैब में विकसित मांस उत्पादों के लिए एफडीए की मंजूरी को सही दिशा में उठाया गया कदम माना जा रहा है क्योंकि निकट भविष्य में और कंपनियां भी इस उद्योग में शामिल होंगी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news