अल जजीरा की पत्रकार की मौत पर विवाद गहराया, इजरायल-अमेरिका में बढ़ा तनाव
Advertisement

अल जजीरा की पत्रकार की मौत पर विवाद गहराया, इजरायल-अमेरिका में बढ़ा तनाव

Al Jazeera journalist s death: इस साल मई में इजरायल के ऑपरेशन में अल जजीरा की फलस्तीन-अमेरिकी मूल की रिपोर्टर शिरीन अबू अकलेह (Shireen Abu Akleh) की मौत हो गई थी. पत्रकार की मौत के मामले की जांच को लेकर इजरायल और अमेरिका में तनाव बढ़ता जा रहा है.

अल जजीरा की पत्रकार की मौत पर विवाद गहराया, इजरायल-अमेरिका में बढ़ा तनाव

Al Jazeera journalist s death: इस साल मई में इजरायल के ऑपरेशन में अल जजीरा की फलस्तीन-अमेरिकी मूल की रिपोर्टर शिरीन अबू अकलेह (Shireen Abu Akleh) की मौत हो गई थी. पत्रकार की मौत के मामले की जांच को लेकर इजरायल और अमेरिका में तनाव बढ़ता जा रहा है. इजरायल ने अमेरिका पर गंभीर गलती करने का आरोप लगाया है. इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी न्याय विभाग ने इसकी जांच शुरू कर दी है, जो कि सरासर गलत है. अमेरिका की इस जांच में इजरायल सहयोग नहीं करेगा.

इस मामले में इजरायली सेना ने बयान जारी किया था कि एक हद तक यह संभव है कि पत्रकार की जान इजरायली सैनिकों की फायरिंग में गई, लेकिन यह भी हो सकता है कि पत्रकार की जान फलस्तीनी सैनिकों की फायरिंग में गई हों. इजरायल ने कहा कि आइडीएफ ने मामले की हर एंगल से पुख्ता जांच कर रिपोर्ट अमेरिका से साझा की थी. 

अमेरिका को सख्त संदेश देते हुए इजरायल ने कहा कि हम हमेशा आइडीएफ के जवानों के साथ खड़े हैं. इजरायल ने साफ कर दिया है कि वह अपने सैनिकों के खिलाफ किसी भी बाहरी जांच को नहीं मानेगा. अगर ऐसा होता है तो इसे देश के आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप माना जाएगा. 

याद दिला दें कि अलजजीरा की पत्रकार को जब गोली लगी तो उस वक्त वे बुलेट प्रूफ जैकेट और हेलमेट पहने हुई थी. पत्रकार की जैकेट पर प्रेस भी लिखा था. उस वक्त पत्रकार जेनिन शरणार्थी कैंप के लोगों से बातचीत कर रही थीं. घटना के बाद इजरायल ने कहा था कि उनके एक जवान ने गलती से फायर कर दिया था. उसे लगा था कि वह आतंकवादी पर फायरिंग कर रहा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news