Tulsi Ke Nuksan: संभलकर करें तुलसी का सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान
Advertisement

Tulsi Ke Nuksan: संभलकर करें तुलसी का सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Alert while using Tulsi: तुलसी को भगवान के प्रसाद में प्रमुख जगह मिली है. गुणकारी तुलसी अपने कई फायदों की वजह से किसी रामबाण दवा से कम नहीं है. इसके गुणों से प्रभावित होकर अगर आप भी तुलसी का रेगुलर सेवन करते हैं तो आपको इसके संभावित नुकसान के बारे में भी जानना जरूरी है.

Tulsi Ke Nuksan: संभलकर करें तुलसी का सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Tulsi negative effect in body: हम सभी ने बचपन से पढ़ा है कि तुलसी बेहद गुणकारी है. दवा-इलाज में तो इसे अमृत तुल्य औषधि माना जाता है.  यही वजह है कि लोग इसका सेवन किसी न किसी रूप में करने की कोशिश करते हैं. आपने भी अपनी दादी और नानी से तुलसी के फायदे सुने होंगे. यही वजह है कि इसके फायदों के बारे में तो सब जानते हैं इसका सेवन कब नुकसानदायक हो सकता है इसके बारे में बहुत से लोग अबतक अनजान हैं. इसलिए आइए अब आपको बताते हैं इसके संभावित नुकसानों के बारे में जिन्हें जानना जरूरी है.

1. अधिक मात्रा में लेना सही नहीं: तुलसी खाने के कुछ नुकसान भी संभव हैं. दरअसल आयुर्वेदाचार्य डॉक्टरों के मुताबिक, तुलसी की पत्तियों में एंटीफर्टीलिटी का गुण पाया जाता है. ऐसे में अगर आप ज्यादा तुलसी खाते हैं, तो आपका स्पर्म काउंट कम हो सकता है.

2. दांत खराब होने का खतरा: तुलसी के पत्तों में मर्करी और आयरन होता है. वहीं इसमें आर्सेनिक भी मौजूद होता है. अगर आप इसे ज्यादा चबाकर खाते हैं, तो आपके दांत खराब हो सकते हैं. इसलिए बिना योग्य चिकित्सक या एक्सपर्ट की सलाह के अधिक मात्रा में तुलसी का सेवन न करें.

3. खून पतला हो सकता है: दरअसल तुलसी में ब्लड क्लॉट रोकने के गुण होते हैं. तुलसी के ज्यादा सेवन से खून पतला होने का भी खतरा रहता है.

4. प्रेग्नेंसी में खाएं या न खाएं: प्रेग्नेंसी में तुलसी का सेवन करना चाहिए या नहीं इसके बारे में कई रिसर्च रिपोर्ट में अलगअलग राय दी जाती है. तुलसी में एंटीफर्टीलिटी का गुण पाया जाता है इसलिए इसका सेवन कम या फिर ना के बराबर ही करें.

आपको बताते चलें कि तुलसी को होली बेसिल भी कहा जाता है. भारत में तुलसी के पत्तों को काफी लाभदायक माना जाता है. तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो हर घर में बहुत आसानी से मिल जाता है. अक्सर इसका सेवन दवाई के तौर पर किया जाता है. इस 'मेडिकल हर्ब' के कई प्रकार हैं, जिनमें रामा तुलसी और कृष्णा तुलसी सबसे आम हैं. 

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकिल में दी गई जानकारी सामान्य मानताओं पर आधारित है. ज़ी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news