Health Tips: इस चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, ये बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Advertisement

Health Tips: इस चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, ये बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Best Tea For Health: कई लोग मानते हैं कि चाय सेहत के लिए अच्छी नहीं है इसी वजह से चाय पीना छोड़ देते हैं. आपको बता दें कि चाय नहीं बल्कि अनहेल्दी चाय सेहत के लिए नुकसानदायी है. अगर सेहत को बनाना हो तो हम येलो टी (Yellow Tea) पी सकते हैं. इस चाय को पीने से सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं.

येलो टी के फायदे

Yellow Tea Health Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर येलो टी (Yellow Tea) सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है. इस चाय में मौजूद पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स सेहत के लिए फायदेमंद हैं. कै‍मेलिया साइनेंसिस पौधे की पत्तियों से तैयार होने वाली येलो टी (Yellow Tea) आम चाय के मुकाबले महंगी होती है, यही वजह है कि इसे शाही लोगों की चाय कहा जाता है. इस चाय को पीने से होने वाले फायदे चाय की पूरी कीमत अदा कर देते हैं. येलो टी कई बीमारियों को दूर करने में अहम रोल निभाती है. आइए जानते है येलो टी से मिलने वाले फायदों के बारे में. 

हार्ट की परेशानियां करे दूर

येलो टी (Yellow Tea) में मौजूद पोषक तत्व हार्ट (Heart) के लिए फायदेमंद हैं. इसमें पॉलीफेनोल्‍स (Polyphenols) मौजूद होते हैं जो हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. येलो में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स दिल की नसों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

वजन कम करने में मदद करे

येलो टी एनर्जी से भरपूर होती है. इस चाय को पीने से भूख कंट्रोल में रहेगी जिससे वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है. अगर मोटापा दूर (Weight Loss) करना है तो डाइट में येलो टी को शामिल करना चाहिए.

कैंसर के खतरे को करे दूर

येलो टी में एंटीकैंसर गुण मौजूद होते हैं. चाय में मौजूद पॉलीफेनोल्स कैंसर (Cancer) को पनपने से रोकने में मदद करते हैं. इस हेल्दी चाय को पीने से कैंसर का खतरा कम होता है. 

पाचन तंत्र बनाए हेल्दी 

येलो टी पाचन तंत्र (Digestion) की परेशानियों को दूर करने में अहम भूमिका निभाती है. इस चाय को पीने से अल्सर, दस्त और गैस की परेशानियां दूर रहेंगी. येलो टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स डायजेशन को हेल्दी बनाते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करे

येलो टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. डायबिटीज में ये चाय फायदेमंद साबित हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news