Women's Health: 30 की उम्र पार करने के बाद महिलाएं रेगुलर कराएं ये 5 टेस्ट, हमेशा रहेंगी टेंशन फ्री
Advertisement

Women's Health: 30 की उम्र पार करने के बाद महिलाएं रेगुलर कराएं ये 5 टेस्ट, हमेशा रहेंगी टेंशन फ्री

महिलाओं की सेहत का मामला काफी संवेदनशील होता है और 30 साल के पार जाने के बाद उन्हें कुछ बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए एक्सपर्ट्स 30 साल की होने के बाद 5 स्वास्थ्य जांच को महिलाओं के लिए बहुत जरूरी मानते हैं.

Women's Health: 30 की उम्र पार करने के बाद महिलाएं रेगुलर कराएं ये 5 टेस्ट, हमेशा रहेंगी टेंशन फ्री

Women's Health Check-ups After 30: महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ा है. खासकर अगर आपकी उम्र 30 साल की पार हो गई है तो नियमित तौर पर कुछ हेल्थ चेकअप जरूरी हैं जिससे संभावित बीमारी या परेशानी का वक्त पर पता लगाया जा सके. आइए नजर डालते हैं उन टेस्ट पर जो 30 की उम्र के बाद महिलाओं को जरूर कराने चाहिए.

30 की उम्र पार करने के बाद महिलाओं के लिए 5 जरूरी हेल्थ चेकअप

1. ब्लड प्रेशर टेस्ट 

अक्सर देखा गया है कि महिलाओं को प्रेग्नेंसी, हॉर्मोनल चेंजेज या टेंशन के कारण लो ब्लड प्रेशर की समस्या आती है. इसलिए 30 की उम्र पार करने के बाद रेगुलर बेसिस पर ब्लड प्रेशर टेस्ट (Blood Pressure Test) कराना चाहिए. इससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों का वक्त पर पता लगाया जा सकता है.

2. थायरॉइड फंक्शन टेस्ट 

अगर शरीर में थायरॉइड हॉर्मोन कम या ज्यादा सिक्रिट होने लगे तो कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं. इसलिए 30 की उम्र पार करने के बाद महिलाओं को थायरॉइड फंक्शन टेस्ट (Thyroid Function Test) जरूर कराना चाहिए, इससे भविष्य में होने वाले खतरे से सुरक्षा होती है.

3. पैप स्मीयर टेस्ट 

अगर आपकी की उम्र 30 साल के पार जा चुकी है तो पैप स्मीयर टेस्ट (PAP Smear Test) जरूर करा लें इस टेस्ट के जरिए सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों का पता लगाया जा सकता है. इस चेकअफ के जरिए महिलाओं के प्राइवेट पार्ट्स से जुड़ी बीमारियों को वक्त पर रोका जा सकता है. 

4. लिपिड पैनल टेस्ट 

30 की उम्र की बाद महिलाओं को रेग्युलर बेसिस पर लिपिड पैनल टेस्ट (Lipid Panel Test) जरूर कराना चाहिए. इस चेकअप के जरिए बॉडी में ट्राइग्लिसराइड लेवल और बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जानकारी मिलती है. अगर वक्त पर इसका पता लगाया गया तो हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है.

5. मैमोग्राम टेस्ट

आजकल 30 की उम्र के आसपास की महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बना रहता है, हाल में ही एक्ट्रेस छवि मित्तल भी इस खतरनाक बीमारी से पीड़ित हुई हैं. ऐसे में मैमोग्राम टेस्ट (Mammogram Test) के जरिए इस कैंसर का अर्ली स्टेज में पता लगाया जा सकता है. इस टेस्ट को हर दो साल में जरूर कराना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news