Bad Cholesterol भी है बॉडी के लिए जरूरी, कम होना है खतरे की घंटी, ये होते हैं लक्षण
topStories1hindi1436863

Bad Cholesterol भी है बॉडी के लिए जरूरी, कम होना है खतरे की घंटी, ये होते हैं लक्षण

LDL: बॉडी के लिए बैड कोलेस्ट्रॉल भी जरूरी होता हैं. अगर LDL लो लेवल पर पहुंच जाए तो इससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. LDL की मात्रा बहुत कम होने पर शरीर कुछ संकेत देता है जिसके बारे में हमने लेख में बताया है.

Bad Cholesterol भी है बॉडी के लिए जरूरी, कम होना है खतरे की घंटी, ये होते हैं लक्षण

Low LDL Symotms: लीवर बॉडी के लिए जरूरी कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की डिमांड को पूरा करता है. आप जो कुछ भी खाते हैं उससे हमारी बॉडी को कोलेस्ट्रॉल को मिलता है. कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है जो आपकी बॉडी के सेल्स, कई तरह के हार्मोन्स और विटामिन डी को बनाने में मदद करता है. हमारे शरीर में HDL और LDL दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं. इन्हें गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं. जब बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है तो ब्लड फ्लो सही से नहीं हो पाता है जिसके कारण हार्ट संबधित बीमारियां होने का खतरा होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं गंदा LDL कोलेस्ट्रॉल का कम लेवल के क्या लक्षण और संकेत होते हैं.

शरीर को बैड कोलेस्ट्रॉल की क्यों होती है जरूरत
जब बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो ये आपकी नसों में जम जाता है. इसकी वजह से शरीर में सही से ब्लड नहीं फ्लो हो पाता है. LDL पूरी तरह से खतरनाक नहीं होता है. ये शरीर के नसों की रक्षा करता है और सेल्स को डैमेज होने से बचाता है.

बॉडी को चाहिए होता है इतना बैड कोलेस्ट्रॉल
शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल लगभग 150 होना चाहिए. जिसमें से LDL की मात्रा 100 मिलीग्राम / डीएल होनी चाहिए. इससे आपकी बॉडी में हृदय रोग का जोखिम कम रहता है. वहीं, अगर आपके बॉडी का कोलेस्ट्रॉल लेवल 50 मिलीग्राम/डीएल से कम LDL होना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल के कम होने पर मिलते हैं ये संकेत
आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने की वजह कुपोषण, हाइपरथायरॉडिज्म
क्रोनिक संक्रमण, जैसे हेपेटाइटिस सी, क्रोनिक सूजन, ब्लड कैंसर, जेनेटिक डिसऑर्डर, लीवर डिजीज आदि होते हैं. शरीर में अगर LDL कम हो जाता है तो इसके कुछ लक्षण जैसे कि वसायुक्त मल, डिप्रेशन, दृष्टि परिवर्तन, हार्मोनल असंतुलन, वजन कम होना, बच्चों में बौद्धिक अक्षमता या संज्ञानात्मक हानि आदि देखने को मिलते हैं. आपके शरीर में बहुत ज्यादा कम मात्रा में LDL मौजूद होता है तो उससे होने वाले जोखिम दुर्लभ हैं. लेकिन आपको बता दें कि LDL कोलेस्ट्रॉल का लो लेवल कैंसर, ब्लीडिंग स्ट्रोक, डिप्रेशन, चिंता से रिलेटेड है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news