Weight Loss Tips: बढ़ता वजन कम करना चाहते हैं? हफ्ते में एक बार खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, बिना जिम जाए घट जाएगा वेट
topStories1hindi1426903

Weight Loss Tips: बढ़ता वजन कम करना चाहते हैं? हफ्ते में एक बार खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, बिना जिम जाए घट जाएगा वेट

What to eat to Lose Weight: अगर आप बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं तो आज ही 4 स्पेशल फूड्स को खाना शुरू कर दें. इन फूड्स को खाने से आप बिना जिम जाए अपने पेट की चर्बी घटा सकते हैं.

Weight Loss Tips: बढ़ता वजन कम करना चाहते हैं? हफ्ते में एक बार खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, बिना जिम जाए घट जाएगा वेट

Weight Control Tips: खराब लाइफस्टाइल और भोजन में गड़बड़ी की वजह से आजकल शरीर का अनचाहा बढ़ता वजन लोगों के लिए बड़ी समस्या बन गया है. दुनिया में लाखों लोग अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए जिम में जा रहे हैं तो कई लोग डाइटिंग करके वेट कम करने की कोशिश करते हैं. आप वजन कंट्रोल करने के लिए चाहे जो भी तरीका इस्तेमाल करें, लेकिन आपको यह बात अच्छी तरह समझनी होगी कि किसी भी उपाय से रातोंरात पेट की चर्बी खत्म नहीं हो सकती. आज हम आपको वेट लॉस (Weight Loss Tips) करने से जुड़ी 4 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका हफ्ते में एक बार सेवन करते रहने से आपका बढ़ता वजन धीरे-धीरे काबू में आता जाएगा.

दही से दूर होती है पेट की गड़बड़ी

अगर आप पेट की बढ़ती चर्बी (Weight Loss Tips) से परेशान चल रहे हैं तो दही खाना शुरू कर दें. दही में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होते हैं. इसे खाने से आपकी पाचन शक्ति दुरूस्त होती है, साथ ही बढ़ती तोंद पर भी अंकुश लगता है. जिन लोगों की पेट की गड़बड़ी की शिकायत रहती है, उनके लिए तो दही खाना रामबाण उपाय की तरह है. आप कोशिश करें कि रोजाना दही खाएं. 

चिया सीड्स का सेवन है फायदेमंद

वजन घटाने (Weight Loss Tips) के लिए चिया सीड्स का सेवन भी कारगर उपाय है. असल में चिया सीड्स में फाइबर खूब होता है, जो पेट की चर्बी को बढ़ने नहीं देता और शरीर को फिट रखता है. आप रोजाना न सही लेकिन अगर सप्ताह में दो चम्मच चिया सीड्स भी अपनी डाइट में शामिल कर लें तो आपको वेट लॉस करने में काफी फायदा हो सकता है.

मछली के सेवन से मिलता है प्रोटीन

मछली में हाई प्रोटीन होता है, जिससे शरीर ताकतवर तो बनता है लेकिन उससे वजन (Weight Loss Tips) नहीं बढ़ता. अगर आप नॉन-वेज खा लेते हैं तो हफ्ते में एक बार मछली का सेवन कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन के अलावा कई विटामिंस भी मिलते हैं, जिससे आपकी फिटनेस बढ़िया होती है.

हफ्ते में 2 बार जरूर खाएं अंडे 

अंडे भी वजन कम करने (Weight Loss Tips) का बढ़िया जरिया हैं. इसमें विटामिन-डी और कोलीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. अंडे की सफेदी में 4-6 ग्राम तक प्रोटीन होती है, जो आपके शरीर की चर्बी को कम करने और फिटनेस बढ़ाने का काम करती है. इसलिए हो सके तो आपको हफ्ते में 2 बार अंडे जरूर खाने चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news