Weight Loss: नाश्ते में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, तेजी से बढ़ सकता है वजन
topStories1hindi1422137

Weight Loss: नाश्ते में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, तेजी से बढ़ सकता है वजन

How To Lose Weight: जो लोग सुबह हेल्दी नाश्ता करते हैं उन्हें वजन कम करन में मदद मिलती है. लेकिन कुछ चीजों का सुबह नाश्ते में करने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. हम आपको बताएंगे कि नाश्ते में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

Weight Loss: नाश्ते में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, तेजी से बढ़ सकता है वजन

Breakfast Food To Avoid For Weight Loss: ब्रेकफास्ट दिन का सबसे पहला मील होता है . वहीं जो लोग सुबह हेल्दी नाश्ता करते हैं उन्हें वजन कम करन में मदद मिलती है. वैसे तो सुबह उठने के 3 घंटे के अंदर ही नाश्ता कर लेना चाहिए. वहीं कुछ लोग डाइटिंग के चक्कर में ब्रेकफास्ट को स्किप कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी बॉडी के लिए अच्छा नहीं होता है ब्लकि ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है.वहीं इसके अलावा कुछ ऐसी चीजें भी होती है जिनका सेवन सुबह नाश्ते में करने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि नाश्ते में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

नाश्ते में इन चीजों को खाने से बढ़ सकता है वजन-
जूस (Juice)-

कई लोग वजन कम करने के लिए नाश्ते में जूस पीते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोगों को लगाता है कि जूस सेहत के लिए फायदेमंद है और इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. लेकिन अगर आप बाजार वाले जूस का सेवन करेत हैं को आपका वजन बढ़ सकाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पैकेट वाले जूस में बहुत अदिक मात्रा में शुगर होती है जिससे वजन बड़ सकता है. इसलिए वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है. अगर आप ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजें खाते हैं तो इससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. वहीं अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में ब्रेड,पराठे (Bread, Parathas) लेने से भी बचें.
बिस्कुट (Biscuits)-
क्या आपको भी ऐसा लगता है कि नाश्ते में एक कप चाय के साथ बिस्कुट खाने से आपका वजन नहीं बढे़गा? लेकिन ऐसा नहीं है. क्योंकि बाजार में मिलने बाले डाइजेस्टिव बिस्कुट में कैलोरी और शउगर होती हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं. इसलिए अगर आप भी नाश्तेमें बिस्कुट के खाते हैं तो आपका वजन भी तेजी से बढ़ सकता है. इसलिए अगर आप अपना वजन वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में भूलकर भी बिस्कुट ना खाएं. 
पराठा (Paratha)
ज्यादातर लोग नाश्ते में पराठा खाना पसंद करेत हैं. लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इसका सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकाता है. इसलिए अगर आप स्लिम होना चाहते हैं को पराठे का सेवन न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news