Weight Loss Tips: वजन कम करने के दौरान इन बातों पर जरूर दें ध्यान, नहीं तो बढ़ सकता है वेट
topStories1hindi1433521

Weight Loss Tips: वजन कम करने के दौरान इन बातों पर जरूर दें ध्यान, नहीं तो बढ़ सकता है वेट

Weight Loss: वजन कम करना आसान है पर अगर सही तरह से वजन को कम किया जाये तो यह थोड़ा आसानी से हो सकता है. हम यहां आपको बताएंगे कि वजन कम करने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? 

Weight Loss Tips: वजन कम करने के दौरान इन बातों पर जरूर दें ध्यान, नहीं तो बढ़ सकता है वेट

Weight Loss: आजकल जैसे ही लोगों का वजन बढ़ता (weight gain) है वो परेशान हो जाते हैं. वहीं हम यह नहीं कहेंगे की वजन कम करना आसान है पर अगर सही तरह से वजन को कम किया जाये तो यह थोड़ा आसानी से हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि वजन कम करने के लिए कई लोग गलत चीज़ें अपनाने लगते हैं जिसकी वजह से वेट लॉस (Weight Loss) करने में परेशानी होती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वजन कम करने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? चलिए जानते हैं

वजन कम करने के दौरान इन बातों पर दें ध्यान
बाहर की चीजों का सेवन 

ज्यादातर लोग वेट लॉस (Weight Loss) के दौरान भी बाहर की चीजें खाते हैं.लोगों को ऐसा लगता है की ऐसी चीजें उनके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा सकती और वे उनका वेट नहीं बढ़ेगा .लेकिन ऐसा नहीं होता है जैसे कि आप फाइबर वाले बिस्कुट अगर बाजार से लेते हैं तो आप उस में देखेंगे कि कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसकी वजह से वेट लॉस नहीं हो पाता है.इसीलिए आप पैकेजिंग से भ्रमित ना हो और जो आपके  शरीर में कैलोरीज को बढ़ाती है उन चीज़ों से दूर रहें.

प्रोटीन और फाइबर पर ध्यान ना देना

वेट लॉस के चक्कर में लोग ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं.खाने में रोटी सब्जी नहीं खाते हैं सिर्फ सूप  पीते हैं लेकिन यह वजन कम करने का सही तरीका नहीं होता है.इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगेगी.कोशिश करें कि आप अपनी कैलोरीज के भीतर ही हेल्दी डाइट को लें.

वजन के कांटे पर निर्भर रहना 

जो लोग वेट लॉस करते हैं वह हर दूसरे दिन अपने वजन को चेक करने लगते हैं.उन्हें लगता है कि उनका वेट लॉस हो रहा होगा जबकि ऐसा नहीं होता है.यह समझना होगा कि आपकी बॉडी में फैट के अलावा वॉटर फैट, आदि काफी कुछ होता है.ऐसा होता है कि आप हेल्दी तरीके से वेट लॉस करते हैं तो आपका वजन कम नहीं हो पाता है.लेकिन आपकी बॉडी धीरे-धीरे ही वजन को कम करेगी यह एक दिन का काम नहीं होता है .ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news