Weight Loss Tips: तेजी से चाहते हैं वजन कम करना? तो रोजाना खाएं ये लो-कार्ब वाले फूड्स
topStories1hindi1435158

Weight Loss Tips: तेजी से चाहते हैं वजन कम करना? तो रोजाना खाएं ये लो-कार्ब वाले फूड्स

Weight Loss: वजन कम करने में डाइट का अहम रोल होता है. वहीं वजन कम करने के लिए लो कार्ब और हाई फाइबर फूड की आवश्यकता होती है. ऐैसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप अपना वजन कम कैसे कर सकते हैं?

Weight Loss Tips: तेजी से चाहते हैं वजन कम करना? तो रोजाना खाएं ये लो-कार्ब वाले फूड्स

Weight Loss Foods: वजन कम करना बहुत ही मुश्किल होता है. वहीं वजन कम करने में डाइट का अहम रोल होता है. वजन कम करने के लिए इंसान को प्रोटीन और फाइबर की मात्रा रोजाना लेनी चाहिए. वहीं वजन कम करने के लिए लो कार्ब और हाई फाइबर फूड की आवश्यकता होती है. लो कार्ब होने के कारण फूड में कौलोरीज कम होती हैं. इसलिए वजन कम करने के लिए ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर हों और कम कैलोरी वाली हों. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि वजन कम करने किन चीजों का सेवन करना चाहिए?
वजन कम करने के लिए खाए ये लो-कार्ब वाले फूड्स-
गेहूं का चोकर (Wheat bran-)-

गेहूं का चोकर फाइबर से भरपूर होता है और इसमें कार्ब्‍स की मात्रा भी कम होती है. गेहूं के चोकर का सेवन करने  से न केवल लंबे समय तक पेट भरा रहता है. बल्कि क्रेविंग भीशांत होती है. इसलिए आप रोटी बनाने के लिए चोकरयुक्ट आटा का ही प्रयोग करें.
बेरीज (berries)-
जो लोग लो कार्ब्‍स  का सेवन करना चाहते हैं वे ब्लैकबेली और स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं. बता जें बेरीज में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं. इसलिए अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो  डाइट में बेरीज को  शामिल करें.
अलसी और चिया सीड्स (Flaxseed and Chia Seeds)-
पोषक तत्वों से भरपूर अलसी और चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और पचाने के लिए कार्ब्‍स  कम होता है.इसके साथ ही तिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को सुधारने में मदद करता है. वहीं अगर आप अलसी के बीच का सेवन करते हैं तो वजन कम करने में मदद मिलती हैं.
ब्रोकली (broccoli)-
ब्रोकली में सबसे अधिक फाइबर होता है वहीं इसमें कार्ब्‍स की मात्रा भी कम होती है जो वजन कम करने में मदद कर सकती है. इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है.
 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Trending news