Weight Loss: वेट लॉस में फायदेमंद है ये फू्ड्स, डाइट में करें शामिल; Shilpa Shetty की तरह मेंटेन रहेगा फिगर
Advertisement

Weight Loss: वेट लॉस में फायदेमंद है ये फू्ड्स, डाइट में करें शामिल; Shilpa Shetty की तरह मेंटेन रहेगा फिगर

Fat Burn: शरीर अगर दुबला-पतला हो इसके बावजूद भी उसे मेंटेन करना आसान नहीं है. हम रोजाना की डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं और बढ़ते हुए पेट को कम कर सकते हैं. 

वजन कम करने के आसान तरीके

Diet For Weight Loss: कई लोग न तो हैवी वर्कआउट करते हैं और न ही स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं, फिर भी उनकी बॉडी शेप में रहती है. ऐसा हेल्दी डाइट की वजह से हो सकता है. हमारे रोजाना के खान-पान में शामिल चीजें शरीर पर असर डालती हैं. अगर रोज की डाइट में लो फैट और हाई फाइबर वाले फूड्स शामिल हों तो वजन कम करने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं कि हम घर पर रहकर ही कैसे फिगर को मेंटेन कर सकते हैं. 

 मूंग दाल

मूंग की दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद हैं. मूंग दाल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करती है. इससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. मूंग की दाल खाने से भूख भी कंट्रोल में रहती है और वजन नहीं बढ़ता है. 

अजवाइन 

अजवाइन वजन कम करने में फायदेमंद है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अजवाइन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और कैलोरी बर्न करने में मदद करती है. अजवाइन की पत्ती या बीजों को पानी में उबालकर पीने से वजन तेजी से कम होने लगता है. वजन कम करने के लिए खाली पेट अजवाइन का पानी पीना चाहिए. 

लौकी 

लौकी न्यूट्रिएंट्स का भंडार है. ये एक कंपलीट फूड है. लौकी वजन कम करने में फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. यह शरीर को पोषण देती है और साथ ही वजन कम करने में भी मदद करती है. लौकी कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी फायदेमंद है.

दलिया

आमतौर पर हम दलिया को नाश्ते के तौर पर खाते हैं. दलिया में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  ये वजन कम करने में फायदेमंद है. दलिया शरीर को पोषण भी देता है और वजन कम करने में मदद करता है. पोहा या चावल के बचाय दलिया को फ्राई कर नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं. 

जूस और सूप

जूस और सूप शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी देते हैं. ये भूख को कंट्रोल करते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं. लो फैट और हाई फाइबर वाले फलों और सब्जियों का जूस पीना वजन कम करने के लिए फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news