Home Remedies: रोज पिएं इन मसालों का पानी, गायब हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट; मिलेंगे ये बड़े फायदे
topStories1hindi1459655

Home Remedies: रोज पिएं इन मसालों का पानी, गायब हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट; मिलेंगे ये बड़े फायदे

Herbal Drink: मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, लेकिन ये हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं. हम जीरा, इलायची और सौंफ को मिलाकर ड्रिंक बना सकते हैं. औषधीय गुणों से भरपूर ये ड्रिंक कई बीमारियों को दूर करने के काम आता है.

Home Remedies: रोज पिएं इन मसालों का पानी, गायब हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट; मिलेंगे ये बड़े फायदे

Jeera-Saunf-Elaichi Water: आपने देखा होगा कि बचपन में जब भी कोई चोट या बीमारी होती थी तो हमारी मां या दादी सबसे पहले किचन की ओर दौड़ती थीं. वो इसलिए क्योंकि हमारी किचन में रखे मसालों में कई बीमारियों का इलाज छुपा हुआ है. बहुत से लोग चाय में इलायची, सौंफ और जीरा जैसे मसाले डालकर पीते हैं. इलायची, सौंफ और जीरा औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इनसे हम हर्बल ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-एलर्जिक गुणों से भरपूर ये ड्रिंक वजन कम करने समेंत कई बीमारियों में फायदेमंद है.

कैसे बनाएं ? 

एक-एक चम्मच सौंफ और जीरा को इलायची के साथ एक कप पानी में भिगोकर रख दें. अब इस पानी को सुबह उबाल लें. इसमें ऊपर से गुड़ या फिर शहद डालकर पिएं. 

वजन कम करे

मोटापे से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. सौंफ, इलायची और जीरा का ये ड्रिंक फैट कम करने में मददगार है. इससे कैलोरी तेजी से बर्न होती हैं. अगर आप शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट ये ड्रिंक पिएं. इससे मेटबॉलिज्म बेहतर होगा और वजन कम करने में मदद मिलेगी. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

इन मसालों में एंटी इंफ्लमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. इस हर्बल ड्रिंक को पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी, वायरल और बुखार जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. 

पाचन में फायदेमंद

जीरा और सौंफ दोनों ही अच्छे पाचक हैं. इसीलिए खाने के बाद अक्सर सौंफ खाई जाती है. अगर आपको पाचन से जुड़ी परेशानियां हैं तो रोज सुबह इस ड्रिंक को पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. ये ड्रिंक गैस, अपच, कब्ज और मतली जैसी परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद है. 

सूजन और दर्द दूर करे

इस ड्रिंक में एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूजन और दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. इससे जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द और सूजन में भी आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news