Weight Loss: मोटापे के दुश्मन हैं ये ड्रिंक्स, रात में पीना कर दें शुरू; मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी
topStories1hindi1456739

Weight Loss: मोटापे के दुश्मन हैं ये ड्रिंक्स, रात में पीना कर दें शुरू; मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

Home Remedies: वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. कोई जिम जाता है तो कोई दवाइयां लेता है, लेकिन हम घर पर बैठे ही वजन कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं वजन कम करने के घरेलू तरीके. 

Weight Loss: मोटापे के दुश्मन हैं ये ड्रिंक्स, रात में पीना कर दें शुरू; मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

Weight Loss Drinks: मोटापा आजकल की बड़ी परेशानी है. हर कोई चाहता है, कि उसकी बॉडी  फिट और पतली हो. मोटा फिगर किसी को पसंद नहीं है. हर किसी की चाहत होती है कि उसका फिगर सुंदर हो, लेकिन जिम जाना या वर्कआउट करना हर किसी के बस की बात नहीं है. कोई डाइट करता है तो कोई हैवी वर्कआउट, लेकिन हम जिम जाए बिना भी वजन कम कर सकते हैं. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को रोजाना रात  में पीना शुरू कर दें.  इनमें मौजूद औषधीय गुण चर्बी को घटाने में मदद करते हैं. ऐसा करके तेजी से वजन कम (Weight Loss) किया जा सकता है.

दालचीनी की चाय

दालचीनी वजन कम करने में कारगर है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो बॉडी को डिटॉक्स कर वजन कम करने में मदद करते हैं.  दालचीनी में थोड़ी शहद मिलाकर चाय बना लें और रोज रात में पिएं, कुछ ही दिनों में अंतर दिखाई देने लगेगा.

मेथी का पानी

मेथी के दाने वजन घटाने में बहुत फायदेमंद हैं. रात में मेथीदानों का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. मेथीदाने का पानी पाचन के लिए भी फायदेमंद है. ये मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं. 

चुकंदर और नींबू

नींबू वजन कम करने के लिए जाना जाता है. चुकंदर खून बढ़ाने का काम करता है, लेकिन चुकंदर के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. ये ड्रिंक बॉडी को डिटॉक्स करने के काम आता है. 

हल्दी वाला दूध

अगर आपकी दूध पीने की आदत है, तो हल्दी वाला दूध वजन घटाने में मदद कर सकता है. हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करते हैं. हल्दी वाला दूध पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. 

अदरक की चाय 

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं. अदरक की चाय पीने से भूख भी कंट्रोल में रहती है. इससे मेटाबॉलिज्म भी बेहतर बनता है. अदरक की बिना दूध वाली चाय पीकर वजन कम किया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news