Weight Loss: कमर की बढ़ती चर्बी से हैं परेशान? इस तरह से खाएं काला चना, 1 हफ्ते में मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा
topStories1hindi1443786

Weight Loss: कमर की बढ़ती चर्बी से हैं परेशान? इस तरह से खाएं काला चना, 1 हफ्ते में मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा

Black Chickpeas:  वजन बढ़ते ही आप कई बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं. इसलिए अपने आप को फिट रखना बहुत जरूरी है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आप काले चने को डाइट में शामिल कर सकते हैं. काले चने स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुच फायदेमंद होते हैं.

Weight Loss: कमर की बढ़ती चर्बी से हैं परेशान? इस तरह से खाएं काला चना, 1 हफ्ते में मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा

Black Chickpeas For Weight Loss: आजकल लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि वजन बढ़ते ही आप कई बीमारियों की चपेट में  आने लगते हैं. इसलिए अपने आप को फिट रखना बहुत जरूरी है. वहीं वजन घटाने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइटिंग भी करते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी कोई असर नहीं दिखता है. ऐसे में अब आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं. जी हां अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आप काले चने को डाइट में शामिल कर सकते हैं. काले चने स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुच फायदेमंद होते हैं.काले चने प्रोटीन, फाइबर , फोलेट आयरन, कैल्शियम, मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी तत्व तेजी से वजन घटाने में मददगार होते हैं.चलिए जानते हैं कि किस तरह से काले चने का सेवन करना चाहिए  और किस तरह से फायदेमंद हैं.

वजन घटाने में इस तरह से मदद करता है काला चना-
फाइबर से भरपूर है काला चना-

वजन घचाने के लिए मेटाबॉल्जिम बूस्ट होना और प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी है. वहीं अगर प रोजाना काले चने का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है. वहीं बता दें काला चना फाइबर का अच्छा सोर्स है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है.इसलिए अगर आप भी कमर की चर्बी से परेशान हैं तो आप चले चने का सेवन कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है-
रोजाना काले चने खाने से शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद मिलती है. ऐसा इसलिए इसलिए क्योंकि काले चने को खाने से फैट ट्रइग्लिसराइड को खत्म करने में मदद मिलती है. वहीं अगर आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है तो आपका वजन भी नहीं बढ़ता है.

वजन कम करने के लिए इस तरह खाएं काले चना-
काले में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो रोजाना जिम और एक्सरसाइज के बाद काले चने का सेवन कर सकते हैं काले चने को आप अंकुरित करके खा सकते हैं . वहीं मोटापा कम करने के लिए आप भुने चने भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news